बेमेतरा

बेमेतरा स्वास्थ्य विभाग ने नावेल कोरोना वायरस से बचने जारी किया अलर्ट

बेमेतरा स्वास्थ्य विभाग ने नावेल कोरोना वायरस से बचने जारी किया अलर्ट

TNIS

जिला चिकित्सालय तथा टोल फ्री नंबर 104 से ली जा सकती है जानकारी
बेमेतरा -
नोवल कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को इसके लक्षण व बचाव के संबंध में अवगत कराया है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकरी श्री शिव अनंत तायल के निर्देश के अनुसार जिले के सभी शासकीय,अर्द्धशासकीय संस्थाओं, जहाँ बायोमेट्रिक से उपस्थिति दी जाती है, इन संस्थाओ में आगामी 31 मार्च तक बायोमेट्रिक उपस्थिति मे छुट दी जाय, जिससे कोरोना के संक्रमण के रोकथाम मे सहायक हो सके ।

श्री तायल ने कहा है कि स्वच्छता और जागरूकता के माध्यम से वायरस को फैलने से आसानी से रोका जा सकता है, तथा इस संक्रमण के उपचार के लिए जिला अस्पताल बेमेतरा के आईसोलेशन वार्ड मे चार बेड की व्यवस्था की गई है। और नागरिको से अपील करते हुए कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु लक्षण और बचाव के उपाय बताकर सावधानी बरतने को निर्देशित किया जा रहा है जो इस प्रकार है।
कोरोना वायसर के लक्षणः- तेज बुखार आना, सिरदर्द, नाक बहना, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, गले में खराश, सीने में जकड़न, कोरोना वायरस कैसे फैलता है, संक्रमित व्यक्ति के खुली जगह पर में छींकने व खांसने से, संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने, गले लगने से, संक्रमित जगह से संपर्क में आने के बाद बिना हाथ धोए आपनी आंख, मुंह एवं नाक को छुने से, इनके जरिए कारोना वायरस फैलता है।
कोरोना वायरस से बचाव के उपाय  संक्रमित व्यक्ति के, निकट सम्पर्क में आने से बचे, नियमित रूप से दिन मंे कई बार हाथो को साबुन एवं साफ पानी से धोए, बिना हाथ धोए अपनी आंख, मंुह एवं नाक को ना छुए, संक्रमित सामाग्रियो के सम्पर्क में आने के बाद आंख या नाक को छुने से बचे, सार्वजनिक स्थनोें पर न थूंके, जीवित पशुओं से संपर्क या कच्चे/अधपके मांस के सेवन से बचें, जीवित पशुओं के बाजारों मे या जानवरों के वध किये जाने वाले स्थलों पर न जाऐं।

नोवेल कोरोना के लक्षण हो तो अपने नजदीकी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज अस्पताल, अथवा टोल फ्री न 104 पर संपर्क करे। साथ ही साथ राज्य सर्वेलेंस इकाई से दूरभाष न. 0771-222001, 2235091, मोबाईल नं. 09713373165, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला बेमेतरा 09165246080 अथवा दूरभाष न. 07824-222069 पर सम्पर्क कर कते है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email