बेमेतरा

सरकारी स्कूल मैं पढ़ने वाले छात्रों के लिए जेईई व नीट की नि:शुल्क कोचिंग... पढ़े पूरी खबर

सरकारी स्कूल मैं पढ़ने वाले छात्रों के लिए जेईई व नीट की नि:शुल्क कोचिंग... पढ़े पूरी खबर

'द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा' से साभार 

पात्र छात्र उठा सकते हैं लाभ: कलेक्टर श्री एल्मा कलेक्टर ने ली शिक्षा अधिकारियों व विषय विशेषज्ञों की बैठक

कोचिंग केंद्र व नोडल अधिकारी किए नामांकित

स्वामी आत्मानंद स्कूलों की सफलता को देखते हुए और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप अबआगामी 25 सितंबर से स्वामी आत्मानंद कोचिंग की भी शुरुआत हो जाएगी ।जिसमें विषय विशेषज्ञ प्री मेडिकल और प्री इंजीनियरिंग की ऑनलाइन कोचिंग देंगे । सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के अध्ययनरत छात्रों को छत्तीसगढ़ सरकार जेईई, नीट के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। इस कोचिंग में 60% या उस से अधिक के साथ दसवीं उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा साथ ही अभ्यर्थी को शासकीय विद्यालयों में 12वीं का नियमित विद्यार्थी होना चाहिए जीव विज्ञान तथा गणित संकाय के विद्यार्थी ही इसके लिए पात्र माने जाएंगे । ज़िले के हर विकासखंड से 50 -50 छात्र की संख्या भी निर्धारित की गई है और उससे अधिक संख्या में आवेदन आने पर मेरिट क्रम के हिसाब से छात्रों को मौका मिलेगा इसमें छात्रों को विषय विशेषज्ञों की ओर से गाइडेंस दी जाएगी। साथ ही छात्रों की पूरी तरह से तैयारी कराई जाएगी । कि वे जेईई और नीट की परीक्षा निकाल सकें और अच्छे कॉलेजों में दाखिला ले सकें।
  
इसी को लेकर बेमेतरा कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज यहां ज़िला शिक्षा कार्यालय में स्वामी आत्मानंद कोचिंग’’ की शुरुआत के संबंध में ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद मिश्रा सहित स्टाफ, चयनित कोचिंग सेंटर शालाओं के प्रचार्य, बी.ई.ओ., बी.आर.सी. एवं गणित, जीव विज्ञान, भौतिक रसायन विषय के विशेषज्ञ व्याख्याताओं की बैठक ली। उन्होंने सभी ज़रूरी व्यवस्था के निर्देश दिए ।
   
कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने कहा कि राज्य सरकार आगामी 25 सितंबर से इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्वामी आत्मानंद कोचिंग’’ का शुभारंभ होगा। बैठक में इसे लेकर विचार-विमर्श हुआ। कलेक्टर ने कहा कि विकासखंड मुख्यालयों में बीआरसीसी सेंटर या नजदीकी हायर सेकेंडेरी स्कूलों में क्लासेस संचालित की जाए। उन्होंने कहा कि कोचिंग की तैयारी के लिए सरकार की ओर से जिला अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.। कलेक्टर श्री एल्मा ने विकासखण्डवार कोचिंग केन्द्रों का चयन एवं नोडल अधिकािरयों का नामांकित किया। जिसमें विकासखंड बेमेतरा में यह योजना शासकीय स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय बेमेतरा में संचालित होगा। इस केन्द्र की नोडल अधिकारी प्राचार्य श्रीमती कविता बाजपेयी होंगी। विकासखंड बेरला में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेरला केन्द्र होगा, जिसके नोडल अधिकारी प्राचार्य श्री एस.पी.कोशले होंगे। वही विकासखंड नवागढ़ में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कोचिंग संचालित होगा, जिसके नोडल अधिकारी श्री सिलोचन साहू व्याख्याता होंगे ।इसी प्रकार विकासखंड-साजा के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साजा में इस योजना का संचालन किया जाएगा। इस केन्द्र के नोडल अधिकारी श्री मनीष वर्मा, व्याख्याता सह प्राचार्य सेजेस साजा होंगे।
   
ज़िले में वर्तमान में स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का संचालन आफलाईन किया जाएगा । जिसके लिए शाम 04.30 से 06.30 का समय निर्धारित किया गया है। हर केन्द्रों में 50 विद्यार्थी नीट की तैयारी के लिए तथा 50 विद्यार्थी प्री-इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी के लिए चयनित किए जायेंगे।बैठक में कलेक्टर ने इस योजना को निर्धारित तिथि आगामी 25 सितंबर से प्रारंभ करने के लिए बैठक व्यवस्था, विद्यार्थियों का चयन, विषय विशेषज्ञों का चयन एवं समय सारणी के निर्धारण का दायित्व नोडल अधिकारियों को सौंपा गया है। कोचिंग के लिए चयनित सभी शालाएं आई.सी.टी. लैब एवं इंटरनेट सुविधायुक्त है। कोचिंग के दरम्यान इन डिजिटल सेवाओं को भी उपयोग में लाया जाएगा। कोंचिंग केन्द्रों में प्रबंधकीय व्यवस्था की देखरेख के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय बेमेतरा में पदस्थ श्री सुनील तिवारी, सहायक सांख्यिकीय अधिकारी को एवं तकनीकी सहायता के लिए श्री खिरामन वर्मा, एम.आई.एस.प्रशासक को नियुक्त किया गया है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email