महासमुन्द

स्व. हेमंत राठौड़ की स्मृति में 7 पत्रकारों का सम्मान

स्व. हेमंत राठौड़ की स्मृति में 7 पत्रकारों का सम्मान

प्रभात महंती 

महासमुंद : प्रेस क्लब भवन महासमुंद में सोमवार को  प्रेस क्लब महासमुंद के पूर्व अध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार स्व. हेमंत राठौड़ की स्मृति में ‘पत्रकारों का सम्मान’ प्रेस क्लब अध्यक्ष उत्तरा विदानी और सदस्य प्रज्ञा चौहान की ओर से किया गया। स्व. हेमंत राठौड़ की स्मृति में यह तीसरा साल है, जब वरिष्ठ पत्रकार केपी साहू, जसवंत पवार, आनंद राम पत्रकारश्री, संजय महंती, अनिल चौधरी, प्रभात महंती व नवीन एच हिंडोचा का सम्मान किया गया। इन सभी का  लंबे समय से पत्रकारिता से सरोकार है और समय-समय पर जनहित के मुद्दे अखबारों के जरिए प्रकाशित करते रहे हैं। इससे पूर्व के दो सालों में भी डेढ़ दर्जन वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान हुआ है। 

पत्रकार सम्मान समारोह कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण  कर दी प्रज्जवलन से हुई। अध्यक्ष श्रीमती उत्तरा विदानी ने सभी उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि पत्रकारों का यह सम्मान समारोह छोटा जरूर है पर इसका महत्व कहीं अधिक है। वरिष्ठ पत्रकार भाई हेमंत जी हमारे बीच आज भी हैं भले ही जीवंत रूप न सही, पर उनकी बातें उनके काम करने का तरीका आज भी हमारा मार्गदर्शन करता है। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार केपी साहू ने कहा कि पत्रकार द्वारा पत्रकारों का सम्मान आज के समय में बड़ा ही कठिन काम है। पत्रकार बनाये नहीं जाते वे जन्मजात पैदा होते हैं जिसके कई उदाहरण सबके सामने हंै।

Open photo

वरिष्ठ पत्रकार व प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष संजय डफले ने स्व हेमंत जी के साथ बिताये समय को याद करते हुए कहा कि हेमंत जी अपने काम के प्रति बहुत गंभीर थे। सुबह से ही फील्ड में घूमते और शाम को वे अपने पिटारे से जनहित के मुद्दे सहित सकारात्मक समाचार निकालते थे। पूर्व अध्यक्ष बाबूलाल साहू ने कहा कि हेमंत जी बेहद मृदुभाषी थे व्यवहार कुशल हेमंत भाई से अक्सर बैठक होती जिसमें पत्रकारिता व समाचारों को लेकर लंबी चर्चा होती थी । पूर्व अध्यक्ष आनंद राम पत्रकारश्री ने कहा कि हेमंत जी की कमी आज भी महसूस होती है। अपने काम के प्रति गंभीरता उन्हें विशिष्ट बनाती थी। 

सम्मान समरोह में के. पी साहू, जसवंत पवार, आनंद राम पत्रकारश्री, संजय महंती, अनिल चौधरी, प्रभात महंती और नवीन एच हिंडोचा का सम्मान वरिष्ठ पत्रकार संजय डफले, बाबूलाल साहू, सालिक राम कन्नौजे, क्लब के महासचिव विपिन दुबे और कोषाध्यक्ष विजय चौहान  ने किया। इस दौरान सम्मानित पत्रकारों के अलावा प्रकाश शर्मा, विक्रम साहू, अमित हिशीकर, दिनेश पाटकर, कुंजू रात्रे, चमन साहू, पोषण कन्नौजे, रवि विदानी, छबिलाल साहू, आशीष साहू उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन और आभार प्रदर्शन महासचिव विपिन दुबे ने किया।

प्रेस क्लब भवन निर्माण में  हेमंत जी की अहम भूमिका : उत्तरा

मालूम हो कि साल 2020 में वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष हेमंत राठौर का 55 साल की उम्र में निधन हो गया। हेमंत राठौर ने 90 के दशक में पत्रकारिता की शुरूआत की थी। वे काफी दिनों से अस्वस्थ थे। महासमुंद जिले में योग शिविर शुरू करने  और प्रेस क्लब भवन निर्माण में स्व. राठौर की अहम भूमिका रही है। वे तोषण राठौड़ पूर्व डिस्ट्रिक्ट जज, महेंद्र राठौड़, नोटरी भूपेंद्र राठौड़, फूड इंस्पेक्टर कुशाल राठौड़ के अनुज थे। पांच भाइयों में सबसे छोटे हेमंत राठौड़ के परिवार में इस वक्त पत्नी और दो बेटियां हैं। सम्मान समारोह में हेमंत राठौड़ के परिवार की ओर से पत्रकार विजय चौहान कार्यक्रम में उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email