ज्योतिष और हेल्थ

30 सेकंड की एक्सरसाइज से हार्ट हो जायेगा मजबूत, मोटापा होगा कम.....

30 सेकंड की एक्सरसाइज से हार्ट हो जायेगा मजबूत, मोटापा होगा कम.....

Health News : शारीरिक गतिविधि हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होती है, इसलिए सलाह भी दी जाती है कि सभी को कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि जरूर करनी चाहिए। हाल ही में 30 हजार लोगों पर रिसर्च में पाया गया है कि शाम 6 बजे से आधी रात के बीच की गई शारीरिक गतिविधि से मोटे लोगों की सेहत में सुधार होता है। जो लोग शाम को शारीरिक गतिविधि करते हैं, उनमें समय से पहले मृत्यु और हार्ट रोग से मृत्यु का जोखिम सबसे कम था।

एक रिसर्च में साबित हुआ है कि लोगों के रोजाना की कुल शारीरिक गतिविधि की तुलना में तीन मिनट की छोटी सी गतिविधि अधिक फायदा दे सकती है। लोग सिर्फ 3 मिनट की एक्सरसाइज से अपनी सेहत को सुधार सकते हैं।

जरुरी सूचना: इन एक्सरसाइज को करने से पहले, उन्हें करने का सही तरीका किसी फिटनेस ट्रेनर से पूछें या फिर यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।
हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

स्टार जंप: बॉडी को गर्म करने और हार्ट रेट को बढ़ाने के लिए सबसे पहले 30 सेकंड तक स्टार जंप करें।

बॉडीवेट स्क्वॉट: यह लोअर बॉडी को एक्टिवेट करने के लिए एक्सरसाइज होती है इसलिए 30 सेकंड तक बॉडीवेट स्क्वॉट करें।

माउंटेन क्लाइंबर्स: कोर यानी पेट आसपास के मसल्स को सक्रिय करने के लिए 30 सेकंड तक इस एक्सरसाइज को करें और इसके साथ आपका मिनी एचआईआईटी वर्कआउट कंपलीट हो जाएगा।

इस सर्किट को तीन बार दोहराएं, प्रत्येक राउंड के बीच 20 सेकंड का ब्रेक लें।

कार्डियो

बर्पीज: यह काफी अच्छी एक्सरसाइज होती है। स्कॉट, जंप और प्लैंक तीन एक्सरसाइज मिलाकर बर्पीज करते हैं। इसके 1 रेप्स से 1.65 कैलोरी बर्न होती है। 30 सेकंड में जितनी हो सकें उतनी बर्पीज करें।

हाई नीज: बर्पीज के तुरंत बाद 30 सेकंड के लिए हाई नीज एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज में एक ही जगह पर खड़े होकर रनिंग करनी होती है। बस ध्यान रखें घुटने जितना हो सकें उतनी ऊपर तक आएं।

स्किपिंग: फिर 30 सेकंड तक स्किपिंग के साथ इस सेट को खत्म करें। इस आसानी से कहीं भी किया जा सकता है।

सर्किट पूरा करने के बाद 30 सेकंड के लिए आराम करें, फिर इसके कुल तीन राउंड करें।

कोर

प्लैंक: कोर यानी पेट के चारों ओर के मसल्स की स्टेबिलिटी बढ़ाने के लिए 30 सेकंड की एक्सरसाइज करें।

रशियन ट्विस्ट: इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर बैठकर हल्का सा पीछे झुकना होता है और फिर पैरों को हल्का सा मोड़ते हुए हाथों से दोनों ओर फर्श को स्पर्श करना होता है।

लेग रेज: इस एक्सराइज को करने के लिए पीठ के बल लेटकर पैरों को सीधे चेस्ट तक लाना होता है। इस एक्सरसाइज को भी 30 सेकंड के लिए करें।
हर राउंड के बीच 20 सेकंड आराम करें और फिर इसे तीन बार दोहराएं।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email