खेल

आज पाकिस्तान के खिलाफ 8वीं जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया, जाने भारत-पाक मुकाबलों का पूरा इतिहास

आज पाकिस्तान के खिलाफ 8वीं जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया, जाने भारत-पाक मुकाबलों का पूरा इतिहास

आखिर जिसका इंतजार था, वह घड़ी आ गई. जारी World Cup 2023 में अपने-अपने दो मुकाबले जीतने के बाद सेमीफाइनल का दावा प्रबल करने की उम्मीद में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. मुकाबले को लेकर पूरे एशिया ही नहीं, बल्कि समूचे क्रिकेट जगत में जोश का माहौल है. दोनों देशों की प्रतिद्वंद्विता कैसी रही है, इसे करोड़ों भारतीयों को बताने की जरुरत नहीं. और आज दो बजे के आस-पास से सड़कों पर कर्फ्यू जैसा माहौल रहने वाला है, तो ऑफिस से कर्मी नदारद रहने वाले हैं क्योंकि बात World Cup 2023 में मेगा मुकाबले की है, बात महामुकाबले की है. पाकिस्तान टीम संभवत: पहली बार सवा लाख लोगों से भरे खचाखच स्टेडियम में मुकाबला खेलने जा रही है. और इस दबाव से निपटना भी पाकिस्तान के लिए एक बड़ा चैलेंज होने जा रहा है. वहीं, इतिहास गवाह है कि World Cup के इतिहास में पाकिस्तान को पिछले सात मैचों में हार का सा्मना करना पड़ा है. पूरा हिंदुस्तान टीम इंडिया से जीत का"अट्ठा" जड़ने की उम्मीद कर रहा है. 

भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक खेले गए मैच-

1992 में खेले गए भारत-पाकिस्तान मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 63 रन से हराया था. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी. भारत के सचिन तेंदुलकर ने54 रन की पारी खेली थी, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में 7 विकेट पर 216 रन बनाए थे जिसके बाद पाकिस्तान की टीम 173 रन ही बना सकी थी. पाकिस्तान की ओर से आमिर सोहेल ने 62 रन की पारी खेली थी. मैच में  भारत की ओर से कपिल देव, जवागल श्रीनाथ और मनोज प्रभाकर ने दो-दो विकेट चटकाए थे. इस मैच के दौरान जावेद मियांदाद भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे की नकल करते हुए कूदते हुए नजर आए. भारत-पाकिस्तान मुकाबले में यह अबतक का सबसे दिलचस्प घटना में से एक है. 

1996 वर्ल्ड कप (भारत बनाम पाकिस्तान), भारत 39 रन से जीता

बेंगलुरु में खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 39 रन से हरा दिया था. इस मैच में अजय जडेजा ने अपनी बल्लेबाजी से महफिल लूट ली थी. वकार यूनिस के खिलाफ जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी कर धमाका कर दिया था. भारत की ओर से नवजोत सिंह सिद्धू की 93 रन की पारी के बाद वकार यूनिस के खिलाफ अजय जडेजा के आक्रामक तेवरों से भारत ने आठ विकेट पर 287 रन बनाए ते. इसके बाद जब पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी कर रही थी तो 

आमिर सोहेल ने कवर पर एक चौका लगाया और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज ने प्रसाद को इशारा किया कि वह इसी तरह और शॉट मारेंगे. लेकिन प्रसाद ने अगली ही गेंद पर सोहेल का विकेट उखाड़ दिया और फिर पाकिस्तान कभी लक्ष्य के करीब पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखा और अंतत: नौ विकेट पर 248 रन पर ही बना सका. काफी बाद में प्रसाद से सवाल पूछा गया कि बेंगलुरु की उस शाम को उन्होंने सोहेल से क्या कहा था। उन्होंने चुटीला जवाब देने से पहले हंसी में कहा: ‘‘आप इसे छाप नहीं सकते."

1999 वर्ल्ड कप (भारत Vs पाकिस्तान), भारत 47 रन से जीता

विश्व कप 1999 में मैनचेस्टर में जब दोनों देशों का आमना-सामना हुआ तो एक अलग तरह की भावना थी. यह मुकाबला करगिल युद्ध की छाया में हो रहा था. भारतीय और पाकिस्तानी प्रशंसक जीत के अलावा किसी और चीज से संतुष्ट नहीं होने वाले थे,  दोनों देश के खिलाड़ी उग्र राष्ट्रवादी भावना में नहीं बहे और क्रिकेट का एक अप्रत्याशित मुकाबला खेला. राहुल द्रविड़ और मोहम्मद अजहरुद्दीन के अर्धशतकों के बाद भारत ने छह विकेट पर 227 रन का छोटा स्कोर खड़ा किया. प्रसाद एक बार फिर भारत के लिए स्टार बनकर उभरे. कर्नाटक के इस खिलाड़ी ने 27 रन देकर पांच विकेट झटके और पाकिस्तान की पारी 45.3 ओवर में 180 रन पर सिमट गई.

2003 वर्ल्ड कप (भारत vsपाकिस्तान), भारत 6 विकेट से जीता

विश्व कप 2003 आते-आते तेंदुलकर की प्रतिभा पूरी तरह निखर गई थी। मुंबई के इस बल्लेबाज ने सेंचुरियन में अकरम, शोएब अख्तर और यूनिस की पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी तिकड़ी के खिलाफ शानदार शॉट खेले। अख्तर के खिलाफ उनका अपर कट अब भी लोगों के जहन में ताजा है जो थर्ड मैन के ऊपर से छह रन के लिए गया था. तेंदुलकर 32 रन पर आउट हो गए होते लेकिन अब्दुल रज्जाक ने उनका कैच टपका दिया. अकरम ने इसके बाद रज्जाक से वह प्रसिद्ध सवाल पूछा, ‘‘तुझे पता है किसका कैच छोड़ा है.'' सईद अनवर ने पाकिस्तान के सात विकेट पर 273 रन में 101 रन की शानदार पारी खेली थी लेकिन तेंदुलकर की 75 गेंद में 98 रन की पारी ने उस पर हावी रही. भारत की छह विकेट की जीत में युवराज सिंह ने भी नाबाद 50 रन बनाये.

2007 वर्ल्ड कप (भारत vs पाकिस्तान), आमना-सामना नहीं हो सका

दोनों टीम 2007 विश्व में आमने-सामने नहीं आ पाईं और लीग चरण से ही बाहर हो गईं

2011 वर्ल्ड कप (भारत vs पाकिस्तान), भारत  29 रनों से जीता

भारत 2011 में विश्व कप की सह मेजबानी कर रहा था. मोहाली में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला था। तेंदुलकर अपने शीर्ष को पार कर चुके थे लेकिन उन्होंने एक बार फिर जानदार पारी खेलकर भारत की जीत की नींव रखी. हालांकि उनकी 85 रन की पारी में वह चिरपरिचित अंदाज नहीं दिखा जिसके लिए वह जाने जाते हैं और इस दौरान उन्हें चार जीवनदान भी मिले. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज के 46 रन पर पांच विकेट के बावजूद भारत ने नौ विकेट पर 260 रन बनाए और फिर पांच भारतीय गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लेकर पाकिस्तान को 231 रन पर समेट दिया. यूनिस खान और असद शफीक को शानदार गेंदों पर आउट करने के लिए युवराज सिंह का विशेष उल्लेख जरूरी है. इस दशक की शुरुआत तक क्रिकेट के मैदान पर भारत का दबदबा विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों और तेज गेंदबाजों के उदय के साथ नई ऊंचाइयों को छू गया.

2015 वर्ल्ड कप (भारत vs पाकिस्तान), भारत  76 रनों से जीता

विश्व कप 2015 में पाकिस्तान को ‘नए' भारत का स्वाद चखना पड़ा। कोहली की 107 रन की शानदार पारी और शिखर धवन तथा सुरेश रैना के अर्द्धशतक से टीम इंडिया ने सात विकेट पर 300 रन बनाए. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए जिससे पाकिस्तान 224 रन पर ढेर हो गया.

2019 वर्ल्ड कप (भारत vs पाकिस्तान), भारत  47 रनों से जीता ( D/L) 

पाकिस्तान को 2019 में रोहित के तूफानी तेवरों का सामना करना पड़ा जिन्होंने 113 गेंद में 140 रन की पारी खेली. कोहली (77) और लोकेश राहुल (57) ने भी अर्धशतक जड़े. रोहित ने तेज गेंदबाज हसन अली को विशेष रूप से निशाने पर रखा जिनकी वाघा सीमा पर जांघ पर हाथ मारकर जश्न मनाने के लिए तीखी आलोचना हुई थी. भारतीय प्रशंसकों ने भी हसन के खिलाफ रोहित के करारे शॉट का खूब लुत्फ उठाया.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email