खेल

रोहित शर्मा के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में टीम की अगुवाई कर रहे हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होना है, जबकि भारत अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। आईसीसी वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर फिलहाल बराबरी पर हैं और वर्ल्ड कप 2023 में रोहित के पास सचिन का यह सबसे बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। वर्ल्ड कप के इतिहास में रोहित और सचिन दोनों के बल्ले से छह-छह सेंचुरी निकली हैं। रोहित ने तो पांच सेंचुरी अकेले 2019 वर्ल्ड कप में ठोक डाली थीं, लेकिन भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। रोहित शर्मा का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड काफी धांसू है। रोहित अपना तीसरा वर्ल्ड कप खेलने उतरेंगे और अगर इस वर्ल्ड कप में उन्होंने एक भी शतक लगा दिया, तो वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक उनके नाम दर्ज हो जाएंगे।

आईसीसी वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग का नंबर आता है। दोनों ने वर्ल्ड कप में पांच-पांच शतक लगाए हैं। वहीं चार शतक लगाने वाले एक-दो नहीं बल्कि छह खिलाड़ी हैं। डेविड वॉर्नर, सौरव गांगुली, एबी डिविलियर्स, मार्क वॉ, तिलकरत्ने दिलशान और महेला जयवर्धने ने चार-चार शतक लगाए हैं। 

आईसीसी वर्ल्ड कप में रोहित ने 2015 से लेकर 2019 के बीच में कुल 17 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 95.97 के स्ट्राइक रेट से और 65.20 की औसत से कुल 978 रन बनाए हैं। रोहित ने छह शतक जबकि तीन अर्धशतक लगाए हैं। वर्ल्ड कप में रोहित महज एक बार ही शून्य पर आउट हुए हैं। रोहित 100 चौके और 23 छक्के लगा चुके हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने वर्ल्ड कप की 44 पारियों में 88.98 के स्ट्राइक रेट और 56.95 की औसत से कुल 2278 रन बनाए हैं। सचिन ने इस दौरान छह शतक और 15 अर्धशतक ठोके हैं।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email