ज्योतिष और हेल्थ

इन चीजों का सेवन कर पाचन तंत्र को करें दुरुस्त

इन चीजों का सेवन कर पाचन तंत्र को करें दुरुस्त

एजेंसी 

नई दिल्ली : पाचन तंत्र हमारी सेहत को बहुत प्रभावित करता है। पाचन तंत्र हमारे खाने को पचाकर उस खाने से शरीर को पोषक तत्व पहुंचाने में खास भूमिका निभाता है। इसलिए पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना जरूरी है। इसके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बह गुनगुना पानी पिएं : सुबह जागने के बाद गुनगुना पानी पीना आंत की सफाई, नए खून के निर्माण, वजन कम करने और त्वचा को चमक देने में सहायता करता है।
जब भोजन करें : भोजन के तुरंत बाद चाय या कॉफी न लें, क्योंकि ये भोजन से लौह तत्व लेने में बाधा पैदा करते हैं। भोजन के तुरंत बाद लेटें या सोएं नहीं, क्योंकि इससे पेट में मौजूद अम्ल खाने की नली में पहुंचकर सीने में जलन पैदा कर सकता है। भोजन को निगलने के पहले खूब चबाएं, ताकि उसमें मुंह से निकलने वाला पाचक रस मिल जाए। फलों का रस पीने की बजाय उन्हें काटकर खाएं, ताकि उनका फाइबर आपको मिल सके। भोजन के आधा घंटा पहले पानी पीना पाचन में सहायक होता है।   


अनन्नास : पाचन सुधारता है, सूजन घटाता है, आंखों की रोशनी बढ़ाता है, हड्डियां मजबूत करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है।

दही: अस्वस्थ पेट के लिए दही सबसे बढ़िया आहार होता है। यह पेट को तत्काल ठंडक प्रदान करता है। 

अदरक  
पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने का अद्भुत जरिया है। भोजन पचाने के लिए जरूरी रसों और एंजाइम के प्रवाह को प्रेरित करता है। खांसी-जुकाम,  अपच, उल्टी और गले की पीड़ा से राहत देता है। 

मेथी दाना
मेथी दाने और दही का सम्मिलित प्रभाव पेट दर्द और उल्टी से तुरंत राहत देता है। कुछ दाने निगलने  होते हैं, उन्हें चबाना नहीं होता।

काली मिर्च
पाचन सुधारने, भूख बढ़ाने और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में असरदार होती है। यह पेट की गैस को भी दूर करती है।

सौंफ
अपच, पेट फूलना, कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के उपचार में उपयोगी है। गैस और अपच से पीड़ित बच्चे को एक चम्मच कुटी सौंफ एक कप गर्म पानी में शहद के साथ मिलाकर 10 मिनट तक हिलाने के बाद धीरे-धीरे पिलाएं।  

केला 
 केला आपकी आंतों को स्वस्थ रखने, ह्रदय की लय  बनाए रखने वाले पोषक तत्व प्रदान करने और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन देने में मदद करते हैं। केला पेट के लिए बहुत फायदेमंद फल है, जो आपके बिगड़े पेट को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करता है

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email