ज्योतिष और हेल्थ

पपीते के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं

पपीते के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं

Health News : स्वास्थ्य वर्धक फल पपीते का सेवन करते हुए लोग इसके बीजों को फेंक देते हैं परंतु आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि पपीते के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पपीते के बीजों में पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं यह एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई तरह के कैंसर से बचाते हैं। 5-6 पपीते के बीज पीसकर जूस के साथ इनका सेवन करें। डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के लिए भी पपीते के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इसमें सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।पपीते के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

ऐसे में यह पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह शरीर के मेटाबॉल्जिम को कंट्रोल करके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोकते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मौसमी बीमारियों, एलर्जी और इंफेक्शन से बचाने के लिए भी यह बीज फायदेमंद माने जाते हैं। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होती है और इसका लगातार सेवन करने से स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए आप डाइट में पपीते के बीचों को शामिल कर सकते हैं। इसमें कारपेन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो आंतों में मौजूद कीड़े और बैक्टीरिया को मारकर शरीर को कब्ज से बचाने में मदद करता है। इन बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

पपीते के बीजों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है। इन बीजों में ओलिक एसिड और कुछ अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। पपीते के बीज फाइबर, हैल्दी फैट और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा इन बीजों में फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email