ज्योतिष और हेल्थ

प्लास्टिक की बोतल से पीते हैं पानी, तो हो सकते हैं ये नुकसान!

प्लास्टिक की बोतल से पीते हैं पानी, तो हो सकते हैं ये नुकसान!

प्लास्टिक बोतल से पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. हम सभी प्लास्टिक की बोतलों में पानी भरकर रखते हैं. प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो, नुकसानदायक ही है. हमारे जीवन की हिस्सा बन चुकी प्लास्टिक की बोतलें केमिकल्स और बैक्टीरिया से भरी हुईं होती हैं और स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हैं.
आइए जानते हैं प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं-

नुकसानदायक रसायनों के अलावा प्लास्टिक फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्युमीनियम जैसे पदार्थ भी रिलीज करती है, जो मानव शरीर के लिए जहरीले होते हैं. प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी सेहत को धीमा जहर दे रहे हैं.

प्लास्टिक गर्म वातावरण में पिघलती है. जब हम कार या बाइक में प्लास्टिक की बोतल रखते हैं तो ये सूर्य की सीधी रोशनी के संपर्क में आ जाता है. इस हीटिंग से डाऑक्सिन निकलता है जो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है.
बाइफिनाइल ए एक ऐसा रसायन है जो डायबिटीज, फर्टिलिटी, व्यवहार से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है. अच्छा होगा कि आप प्लास्टिक की बोतलों में पानी स्टोर करना छोड़ दें.

प्लास्टिक में फैथलेट्स जैसे केमिकल की मौजूदगी की वजह से लिवर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. यही नहीं, इससे स्पर्म काउंट भी घट जाता है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email