ज्योतिष और हेल्थ

दवा और खाना खाने के बाद भी प्रेग्नेंट महिलाओं में होती है खून की कमी, जाने क्या कहते है रिसर्च...

दवा और खाना खाने के बाद भी प्रेग्नेंट महिलाओं में होती है खून की कमी, जाने क्या कहते है रिसर्च...

भारत में गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की बीमारी को लेकर हाल ही में एक रिसर्च पब्लिश हुई है. इस रिसर्च में कई कारणों का जिक्र किया गया है. साथ ही इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अच्छे खानपान और दवा के बावजूद की यहां की महिलाओं को खून की कमी से क्यों जूझना पड़ता है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान बल्कि भारत की यंग जवान महिलाएं भी खून की कमी यानि एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रही है. 'अमर उजाला' में छपी खबर के मुताबिक 'लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल' में किए एक रिसर्च के मुताबिक 'स्त्री एवं प्रसूति' विभाग की एक रिसर्च में पता चला कि दवा और खाना खाने के बाद भी प्रेग्नेंट महिलाओं में खून की कमी होती है. हॉस्पिटल में ऐसी 80 प्रतिशत महिलाएं हैं जो गैर-पंजीकृत हैं वहीं 40 प्रतिशत महिलाएं पंजीकृत थीं जिन्हें एनीमिया थी. 

यह है असली वजह जिसके कारण प्रेग्नेंसी में महिलाओं को होती है खून की कमी

दवा और खाना खाने के बाद भी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में खून की कमी हो ही जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह है महिलाएं समय से दवा, टेस्ट या मेडिकल या खानपान ठीक से नहीं खाती है. प्रेग्नेंसी का पूरा पीरियड इतना लंबा होता है कि कितनी भी सेफ्टी बरतने के बाद भी लापरवाही हो ही जाती है. जिसके कारण गर्भ में पल रहे बच्चे के हेल्थ को नुकसान झेसना पड़ता है. 

ऐसे खास तरीके से किया गया रिसर्च

साल 2021 की रिसर्च के मुताबिक इलाज करवाने वाली गैर-पंजीकृत महिलाओं में 80% और पंजीकृत में 40% तक एनीमिया के मामले सामने आए हैं. रिसर्च के दौरान पता चला कि महिलाएं दवा और खाना तो खाती हैं लेकिन उनका समय और तरीका काफी ज्यादा अलग है. जिसके कारण उनके शरीर में खून की कमी होने लगती है. जिन 40 प्रतिशत महिलाओं को पंजीकृत किया गया कि उन्हें खून की कमी थी,लेकिन जैसे ही उनपर सही से खानपान और निगरानी में रखा गया है उनमें से 20 प्रतिशत महिलाएं ठीक हो गई और उनमें हल्का एनीमिया ही पाया गया.

खून की कमी के कारण गर्भधारण में भी होती है दिक्कत

क्या खून की कमी का गर्भ धारण से कोई संबंध है... ये सवाल अक्सर ही उन महिलाओं द्वारा पूछा जाता है, जिन्हें गर्भधारण में समस्या आ रही होती है. तो यहां जान लीजिए किस तरह हीमोग्लोबिन, आयरन और ब्लड की कमी आपके मां बनने के सपने को पूरा होने से रोकती है...

शरीर को पोषण देने वाला ब्लड कई अलग-अलग चीजों से मिलकर बना होता है. जैसे रेड ब्लड सेल्स, वाइट ब्लड सेल्स, प्लाज्मा, आयरन, ऑक्सीजन इत्यादि.

रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर लाखों की संख्या में हीमोग्लोबिन मॉलेक्यूल्स होते हैं और इन्हीं मॉल्येक्यूल्स की मदद से ब्लड शरीर के अंदर मौजूद कोशिकाओं को ऑक्सीजन की सप्लाई कर पाता है. किसी भी कारण से जब ब्लड में रेड सेल्स की कमी हो जाती है तो शरीर में कमजोरी आने लगती है और हेल्थ खराब होने लगती है.

जब खून के अंदर रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तो इसी स्थिति को एनीमिया कहा जाता है. एनिमिया के कारण और खासतौर पर रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण कई तरह के डिसऑर्डर्स शरीर के अंदर पनपते हैं. इन्हीं में से एक डिसऑर्डर है मायलोडीस्प्लास्टिक सिंड्रोम जो रिप्रोडक्शन संबंधी सस्याओं से जुड़ा है.

इंटरनेशनल जरनल ऑफ करंट रिसर्च ऐंड अकेडमिक रिव्यू में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि जो महिलाएं पर्याप्त मात्रा में आयरन रिच फूड्स का सेवन नहीं करती हैं, उनके शरीर को गर्भ धारण करने के लिए जरूरी एग बनाने में समस्या हो सकती है.

यदि एनियमिया के बाद भी किसी महिला की बॉडी सही मात्रा में एग बना पाती है तो इन एग की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है और खराब एग क्वालिटी की समस्या के चलते प्रेग्नेंट होने की संभावना 60 प्रतिशत तक घट जाती है. क्योंकि ऑवल्यूशन के दौरान बने ये एग कंसीविंग की प्रक्रिया को सही तरीके से पूरा नहीं कर पाते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email