राष्ट्रीय

बारामूला में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर, जारी है एनकाउंटर

बारामूला में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर, जारी है एनकाउंटर

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारा गया। वहीं, अनंतनाग में छिपे आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ लगातार चौथे दिन जारी है। आतंकियों को मार गिराने के लिए ड्रोन का भी सहारा लिया जा रहा है, जिसमें वे सुरक्षाबलों की गोलीबारी से खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आ रहे हैं।

कश्मीर जोन पुलिस ने एनकाउंटर की जानकारी देते हुए कहा कि, "बारामूला जिले के उरी में आतंकवादियों की सेना और बारामूला पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई। इस एनकाउंटर में दो आतंकवादी मारा गया है।"

आपको बता दें कि यह मुठभेड़ ऐसे समय में हो रही है, जब अनंतनाग जिले के जंगलों में डेरा डालने वाले आतंकवादियों को काबू में करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। 

यहां लगातार चौथे दिन जारी एनकाउंटर के दौरान जोरदार विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं। आतंकवादियों का पता लगाने के लिए ड्रोन निगरानी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। घाटी के पुलिस प्रमुख ने आश्वासन दिया था कि आतंकवादियों को मार गिराया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में जंगलों और एक तरफ पहाड़ी तथा दूसरी तरफ गहरी खाई के बीच फंसे सुरक्षा बल के जवान मुठभेड़ में फंसे आतंकवादियों से जूझ रहे हैं। उनके पास हथियारों, गोला-बारूद और भोजन की कोई कमी नहीं है। यहां सुरक्षाबलों को एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि आतंकवादी पहाड़ी की चोटी पर एक गुफा में छिपे हुए हैं। वहां तक जाने का रास्ता काफी संकीर्ण है। मुठभेड़ में कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष ढोंचक और पुलिस उपाधीक्षक हिमायूं भट शहीद हो गए।

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाबलों को सबसे पहले मंगलवार रात कोकेरनाग के गडुल जंगलों में आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिली। तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन आतंकियों का पता नहीं चल सका। तभी सेना और पुलिस के जवानों की संयुक्त टीम को सूचना मिली कि आतंकवादी एक पहाड़ी की चोटी पर हैं।

पहाड़ी तक जाने का रास्ता काफी कठिन
बुधवार तड़के सेना ने आतंकियों पर हमला करने का फैसला किया। एक सूत्र ने कहा, "पहाड़ी की चोटी पर पहुंचने के लिए सुरक्षाबलों को जो रास्ता अपनाना पड़ता है वह काफी चुनौतीपूर्ण है। यह बहुत संकरा है और एक तरफ पहाड़ और घना जंगल है और दूसरी तरफ गहरी खाई है। हालांकि सुरक्षाबलों ने चढ़ाई शुरू की।  रात के घने अंधेरे में यह रास्ता और कठिन साबित हुआ।"

आतंकियों को मिल रहा फायदा
जैसे ही सेना गुफा के पास पहुंची कि आतंकवादियों को उनकी स्पष्ट झलक मिल गई। उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। संकरे रास्ते पर फंसे होने के कारण उनके पास जवाबी कार्रवाई का कोई रास्ता नहीं था। उनके पास कोई कवर भी नहीं था। 

आतंकवादियों की फायरिंग में 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, कंपनी कमांडर मेजर धोंचक और डिप्टी एसपी भट्ट गोलीबारी में घायल हो गए। सूत्रों ने कहा कि गोलियों की बौछार और चुनौतीपूर्ण रास्ते के कारण उन्हें बाहर निकालना असंभव हो गया। उन्हें सुबह ही अस्पताल ले जाया जा सका।

72 घंटों से जारी है मुठभेड़
मुठभेड़ शुरू हुए करीब 72 घंटे हो गए हैं। सेना ने पहाड़ी को घेर लिया है। सूत्रों ने कहा कि इजराइल से खरीदे गए हेरोन ड्रोन का उपयोग करके विस्फोटक गिराए जा रहे हैं। रॉकेट लॉन्चर का इस्तेमाल किया जा रहा है। जवान गोलीबारी कर रहे हैं, लेकिन सेना अभी भी भौगोलिक चुनौती के कारण इस इलाके को कंट्रोल करने में सक्षम नहीं है।

कोई सामान्य आतंकवादी नहीं
सूत्रों के मुताबिक, आतंकियों की संख्या 2-3 से ज्यादा होने की संभावना है। इनमें उजैर खान भी शामिल है, जो पिछले साल लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुआ था। उन्होंने कहा कि उसे इलाके के बारे में पूरी जानकारी है, जिसका फायदा आतंकियों को हो रहा है। सूत्र ने कहा, "साधारण आतंकवादी किसी मुठभेड़ को इतने लंबे समय तक नहीं खींच सकते। ये बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और उनके पास अच्छे हथियार हैं। यह भी संभव है कि किसी मुखबिर ने सेना को धोखा दिया हो या किसी ने उनकी गतिविधियों को लीक कर दिया हो। जो भी हो इसे खत्म किया जा रहा है। यह ऑपरेशन एक बड़ी चुनौती बन गया है।''

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email