राष्ट्रीय

अवैध रेत मामले में दो पक्ष में गैंगवार, मौके पर पहुंची पुलिस किया ट्रैक्टर जप्त..

अवैध रेत मामले में दो पक्ष में गैंगवार, मौके पर पहुंची पुलिस किया ट्रैक्टर जप्त..

राकेश यादव

छिन्दवाड़ा/जुन्नारदेव:- कोयलांचल के कट्टा नदी में अवैध रेत खनन के मामले ने आखिरकार गेंगवार का रूप ले ही लिया. ज्ञात हो की दैनिक समाचार पत्रो में विगत दिनों पूर्व नदी में अवैध रेत खनन के मामले को लेकर प्रमुखता से समाचार का प्रकाशन किया गया था, जिसके बाद आघोषित व अवैध इस कट्टा नदी की रेत खदान से चोरी करने वाले दो रेत चोरों का मामला आपस में गैंगवार का रूप ले लिया। मामले की गंभीरता को देख जागरूक ग्रामीणों ने नजदीकी थाना तामिया में इसकी सूचना दी जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मौके स्थल पर अवैध रेत भर रहे ट्रैक्टर को जप्त कर कार्यवाही की, हालांकि मौके स्थल पर गेंगवार करने वाले दोनों पक्ष खनन स्थल से भाग गए। 

प्राप्त जानकारी अनुसार जुन्नारदेव तामिया व अन्य क्षेत्रों में कटा नदी से चोरी की यह अवैध रेत रोजाना प्रातः ट्रैक्टर के माध्यम से जुन्नारदेव शहर व अन्य ग्रामीण अंचलों में सप्लाई की जाती रही है, जिसमें पूर्व जुन्नारदेव थाना प्रभारी के द्वारा कार्यवाही के समय यह स्थिति थी.लेकिन उनके स्थानांतरण के बाद से कट्टा नदी से रेत का खनन तेजी से होने लगा। मामला यहां तक पहुंच गया कि खनन स्थल पर अपना-अपना हक जमाने वाले दो रेत चोर आपस में अपने प्रभुत्व की लड़ाई लड़ने लगे। इस पर एक पक्ष में रेत चोरी होने संबंधी जानकारी थाने में दर्ज कराई जिसे लेकर दूसरा पक्ष नाराज हो गया और कट्टा नदी के खनन स्थल पर आपस में दोनों पक्ष लड़ पड़ें।

गैंगवार से संबंधित समाचार के प्रशासन को दो दिन पूर्व ही समाचार के माध्यम से उल्लेखित किया जा चुका था, जिस पर प्रशासन की लचर कार्रवाई के कारण इन रेत चोरों पर कठिन कार्रवाई न होने के कारण इनके हौसले काफी बुलंद हो गए मामले में तामिया थाना प्रभारी विजय सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि मौके पर अवैध रेत ट्रैकटर को जप्त कर खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है.आगे कार्रवाई जांच कर की जाएगी।

विगत दिनों पूर्व पुलिस ने विशाला की पहाड़ी पर कट्टा नदी की ओर से  रेत भरकर आ रहे अवैध बगैर नंबर ट्रैक्टर को पड़कर कार्यवाही की। जानकारी के अनुसार कट्टा नदी से रेत का परिवहन कर आ रहे नीले कलर का स्वराज ट्रैक्टर को पदम पठार की पहाड़ी पर मुखबिर की सूचना पर ट्रैक्टर पकड़ा. जहां ट्रैक्टर चालक पुलिस को आता देख वहां से फरार हो गया. इस कार्यवाही  मे आरक्षक राम अवतार तिवारी व पुलिस बल उपस्थित था. ट्रैक्टर से कोई भी दस्तावेज रेत के परिवहन के नहीं पाए गए. ज्ञात हो कि बीते दीनों रेत की अवैध चोरी कर परिवहन व विक्रय से संबंधित समाचार का प्रकाशन प्रमुखता से करने के बाद एस पी  के द्वारा यह निर्देश दिए गए. इसके बाद बीते दो दिनों पूर्व जुन्नारदेव पूलिस ने पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर उक्त  कार्रवाई कर पुलिस थाने में  वाहन को अभीरक्षा हेतु खड़ा किया.पुलिस ने खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई का मामला खनिज विभाग को सोपा।

इनका कहना है.... कट्टा नदी पर गेंगवार विवाद की जानकारी संज्ञान में आई है. जिसके लिए थाना प्रभारी को आदेशित कर उचित कार्रवाई हेतु निर्देशित किया जाएगा। 
 कामिनी ठाकुर 
एसडीएम जुन्नारदेव

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email