सूरजपुर

लाॅकडाउन में कृषकों के लिए वरदान बनी राजीव गांधी किसान न्याय योजना

लाॅकडाउन में कृषकों के लिए वरदान बनी राजीव गांधी किसान न्याय योजना

TNIS- सुभाष गुप्ता 

’सफलता की कहानी’
कृषक अरुण ने प्रथम किस्त कि राषि पाकर राज्य सरकार का किया धन्यवाद

सूरजपुर: कोरोना महामारी से बचाव व रोकथाम के लिए राज्य सरकार के द्वारा लाॅकडाउन के प्रभाव से प्रभावित कृषि कार्य करनें वाले कृषको को राहत देने के लिए आर्थिक सहायता बतौर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से सहायता राशि जारी किया गया है। इससे सभी वर्ग के कृषको को काफी हद तक राहत मिली है,ऐसे ही कृषक जिले के रामानुजनगर विकासखण्ड के ग्राम कैलाशपुर के अरुण कुमार साहू है,जिनके लिए राज्य सरकार के राजीव गांधी किसान न्याय योजना वरदान साबित हुआ है। छत्तीसगढ़ सरकार की इस जनहितैषी एवं अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना से राहत महसूस कर रहे किसान अरुण ने बताया कि लाॅकडाउन के प्रभाव से मेहनत-मजदूरी के कार्य लगभग बंद हो जाने के कारण बचे हुए अनाज से किसी तरह भरणपोषण कर पा रहे थे, जो भी खत्म होने वाला है, जिस कारण उनके परिवार को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने बताया कि छोटे किसान होने तथा उनके परिवार के जीविकोपार्जन का आधार केवल खेती-किसानी एवं रोजीमजदूरी होने के कारण लाॅकडाउन में बाहरी आय स्रोत पूरी तरह से बंद हो गया था। इस मुश्किल हालात में वे अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए सदैव चिंतित रहते थे। लेकिन मुख्यमंत्री श्री भूपेशबघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा परिवार की मुखिया की तरह जनता की वास्तविक जरूरतों को समझते हुए सही समय पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से वर्ष 2019-20 समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री करने वाले किसानों के खातों में प्रथम किश्त की राशि की भुगतान कर एक संवेदनशील तथा कुशल अभिभावक की भूमिका का निर्वाह किया है। किसान अरुण ने बताया कि आज उसके बैंक खाते में इस योजना के माध्यम से प्रथम किस्त के रूप में 12 हजार 847 रूपए जमा हो गया है।

राज्य सरकार की इस लोक कल्याणकारी योजना से लाभान्वित कृषक अरूण की माता जी ने परिवार सहित खुशी जाहिर करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह राजीव गांधी किसान न्याय योजना इस वक्त के मुश्किल हालात का सामना कर रहे उनके जैसे अनेक गरीब, खेतीहर, मजदूर, किसानों के लिए सहारा बन गया है। छत्तीसगढ़ के मुखिया एवं किसान पुत्र श्री भूपेशबघेल द्वारा राज्य के किसानों की समस्या एवं जरूरतों  को समझते हुए उनके प्रति दायित्व को पूर्ण किया है।

इसी प्रकार गांव के कृषकरामजीतनसाहू, रामअधीनसाहू ने भी बताया है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की प्रथम किस्त की राषि के रूप में बैंक खाते में 25 हजार से अधिक की राषि आई है, जिससे बहुत खुषी हो रही है। खेतों में जुताई नहीं होने से खेत वीरान थे, राषि मिलने के तुरंत बाद ही कल मेरे द्वारा ट्रेक्टर से खेतो का जुताई किया गया और खाद, बीज की भी खरीदी की गई है। अब पैसा मिलने से सभी समस्याएॅ दूर हो गई है इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भुपेष बघेल जी का बहुत धन्यवाद करता हुॅ।
समाचार क्रमांक 167/अजीत/2020/फोटो 01, 02

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email