महासमुन्द

खैरागढ़ बीजेपी से विक्रांत की घोषणा , कांग्रेस में टिकट को लेकर संशय....

खैरागढ़ बीजेपी से विक्रांत की घोषणा , कांग्रेस में टिकट को लेकर संशय....

नितिन भांडेकर

▪️कपिनाथ ने दिखाई गृह प्रवेश के बहाने सन्गठन की ताकत,  यशोदा या कपिनाथ , कौन पड़ रहा है भारी।

खैरागढ़ : खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के अंदर खाने में टिकट को लेकर काफी घमासान मचा हुआ है। जैसे जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आते जा रही है वैसे-वैसे राजनीतिक सर गर्मी अब तेज होते जा रही है। कांग्रेस में अभी यह तय नहीं है कि किसे टिकट मिलेगी , जबकि भारतीय जनता पार्टी से राजनांदगांव जिला पंचायत सदस्य (उपाध्यक्ष) विक्रांत सिंह को अपना उम्मीदवार बना दिया गया है। खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी से टिकट की चाह रखने वालों की लंबी फेहरिस्त है। कांग्रेस पार्टी ने टिकट के लिए आवेदन की प्रक्रिया अपनाई थी , जिसमें खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र से साढ़े चार दर्जन लोगों ने आवेदन जमा किया था।

इसमें से बहुत से लोगों ने मात्र आवेदन जमा करने की औपचारिकता निभाई थी। जिसमें  से बहुत से एसे लोग थे जिनका अपना स्वयं का कोई ठिकाना नहीं है,  परंतु उन्होंने टिकट की मांग की थी। इन दिनों कांग्रेस की टिकट से सबल दावेदार के रूप में वर्तमान विधायक यशोदा नीलांबर वर्मा , उत्तम सिंह ठाकुर , पूर्व विधायक गिरवर जंघेल एवं कपिनाथ महोबिया तथा दशमत जंघेल भी टिकट के प्रमुख दावेदारों में से हैं। 

हम उपरोक्त प्रत्याशियों में से ही किसी एक को मिले इस बात पर इनके नाम की मुहर तो नहीं लगा सकते किंतु वर्तमान परिवेश में जिस तरह  का माहौल व्यपात है साथ ही  उपरोक्त चारों प्रत्यासीयों की जिस तरह से सक्रियता देखने को मिल रही है। जीसके चलते आमजनता एवं सोशल मीडिया में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है,  उसे देखकर हम भी यही कयास लगा ही सकते हैं। खैर... ये संभावित नाम हैं जिनके विषय पर हम चर्चा कर रहे हैं। 

इनमें से कुछ प्रत्याशीयों में से एक ऐसे प्रत्याशी हैं जिनके दावेदारी को लेकर उनका समाज खुलकर सामने आकर उनके लिए टिकट की मांग कर चुका है। हम बात कर रहे हैं कपिनाथ महोबिया की जो बरई समाज से हैं साथ ही छुईखदान तहसील के स्थानीय निवासी हैं। जिनके लिए खैरागढ़ विधानसभा अंतर्गत इनका समाज एकजुट हो गया है। वहीं आज यह भी देखने को मिला कि कपिनाथ महोबिया के द्वारा खैरागढ़ विधानसभा अंतर्गत अपने पैतृक ग्राम शाखा कोर्याय में गृह प्रवेश के बहाने सभी कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं को इक्कीठा करके अपनी ताकत भी दिखा दिया है। जिसकी चर्चा आज पूरे दिन खैरागढ़ विधानसभा में होती रही है।  कपिनाथ महोबिया वर्तमान में खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र की विधायक यशोदा वर्मा के विधायक प्रतिनिधी हैं। महोबिया कांग्रेस पार्टी के लिए कोई नया चेहरा तो नहीं है इन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में काफी उतार चढ़ाव देखें हैं साथ ही कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेताओं के साथ कांग्रेस पार्टी के लिए कार्य किया है। 

फिलहाल कांग्रेस पार्टी जातीय समीकरण तोड़ कर विक्रांत के आगे अपनी पार्टी से किस पर भरोसा जताती है यह देखना अभी बाकी है। वैसे तो खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी का पुराना गढ़ रहा है किंतु पिछले पंचवर्षीय चुनाव में कांग्रेस पार्टी को छोड़कर जेसीजे पार्टी में प्रवेश कर दिवंगत विधायक राजा देवव्रत सिंह ने दोनों पार्टियों को पछाड़ते हुए क्षेत्रीय पार्टी जेसीजे को जीत दिला कर विजय ध्वज लहरा दिया था। आपको बता दें कि उस वख्त भी दिवंगत विधायक राजा देवव्रत सिंह के पार्टी में कपिनाथ महोबिया साथ थे शायद उन्हें भी कपिनाथ महोबिया के राजनीतिक अनुभव का काफी लाभ मिला होगा। यदी कांग्रेस पार्टी कपिनाथ महोबिया को अपना प्रत्यासी बनाता है तो इन्हें  खैरागढ़ , छुईखदान , गंडई स्थान से आमजनता का सीधा समर्थन मिलेगा चूंकि महोबिया आमजन एवं किसानों से सीधे जुड़े हुए हैं। राजनीतिक जानकारों की अगर हम मानें तो कपिनाथ महोबिया ने 2018 के आम चुनाव में अहम भूमिका निभा चुके हैं। वहीं उपचुनाव में भी इन्होंने अपने पैतृक ग्राम सहित छुईखदान क्षेत्र में जीतोड़ मेहनत कर विजय दिलवाया था। 

बहरहाल हम वहीं पिछले कुछ चुनावों की यदि इस विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां पर कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी भी चुनाव जीती है। खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र से विगत वर्ष हुए उपचुनाव में कांग्रेस की ओर से यशोदा नीलांबर वर्मा ने भी भारी मतों से उपचुनाव में जीत दर्ज कराई थीं।

खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में जाति समीकरण का काफी ज्यादा प्रभाव है। बहरहाल टिकट को लेकर लगभग चारों लोग आशान्वित है कि उन्हें ही टिकट मिलेगी परंतु अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। भारतीय जनता पार्टी की जहां 21 प्रत्याशियों की सूची कब से घोषित हो चुकी है वहीं कांग्रेस की ओर से अभी तक पहली सूची भी जारी नहीं हो पाई है। खैरागढ़ विधानसभा के लोगों के सहित अन्य विधानसभा की जनता को भी कांग्रेस पार्टी की सूचियो का इंतजार है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email