मनोरंजन

के सी बोकाडिया का ऐतिहासिक सीरियल "सरदार : द गेम चेंजर" 10 मार्च से डीडी नेशनल पर होगा प्रसारित

के सी बोकाडिया का ऐतिहासिक सीरियल

अनिल बेदाग

मुंबई : भारत के लौह-पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन की उल्लेखनीय यात्रा अब टीवी धारावाहिक "सरदार : द गेम चेंजर" में जल्द देखने को मिलेगी। नसीब अपना अपना, प्यार झुकता नहीं और आज का अर्जुन जैसी ढेरों सुपरहिट फिल्मों के मेकर के सी बोकाडिया ने इस ऐतिहासिक सीरियल को प्रस्तुत किया है जबकि उनके पुत्र राजेश बोकाडिया इस महत्वपूर्ण धारावाहिक के निर्माता हैं। 10 मार्च से यह धारावाहिक डीडी नेशनल पर हर रविवार सुबह 11:30 बजे और रात 10 बजे प्रसारित किया जाएगा। बी एम बी एंटर्टेंमेंट्स के बैनर में यह सीरियल बनाया जा रहा है। 

"सरदार : द गेम चेंजर" में रजित कपूर सरदार वल्लभभाई पटेल का टाइटल रोल कर रहे हैं। सीरियल का निर्देशन दयाल निहलानी कर रहे हैं।

लेखिका गीता माणेक की पुस्तक 'सरदार-द गेम चेंजर' पर यह धारावाहिक बेस्ड है। इस किताब का विमोचन गृहमंत्री अमित शाह ने किया था। इस बुक में विस्तृत रूप से बताया गया है कि कैसे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल ने 562 से अधिक रियासतों का भारत में विलीनीकरण किया।

Open photo

मुम्बई के नायगांव में स्थित शानदार सत्या ड्रीम स्टूडियो में यह टीवी सीरियल लॉन्च किया गया जहां इसकी शूटिंग जारी है। धारावाहिक में मणिबेन पटेल का किरदार राजेश्वरी सचदेव, वीपी मेनन का चरित्र राकेश चतुर्वेदी, महात्मा गांधी का रोल दीपक अंतानी, नेहरू का रोल संजय, जिन्ना का रोल राजेश खेरा और माउंटबेटन का रोल रिक मैक्लेन ने निभाया है। डीओपी आकाशदीप पाण्डेय, आर्ट डायरेक्टर प्रदीप और संगीतकार हरप्रीत हैं।

Open photo

सीरियल के प्रेजेंटर केसी बोकाडिया ने देश की एकता के सूत्रधार कहे जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि भारत के इतिहास में सरदार पटेल का योगदान कभी भुलाया जाने वाला नहीं है। सरदार पटेल ने देश की स्वतंत्रता संग्राम में जितना योगदान दिया, उससे अधिक योगदान उन्होंने आजाद भारत को एकजुट करने में दिया। इस सीरियल को हमने फ़िल्म या वेब सीरीज के ढंग से बनाया है। हमारे प्रोडक्शन का यह पहला टीवी धारावाहिक है जो बहुत महत्वपूर्ण बातें बताता है। रजित कपूर सहित सभी कलाकारों ने अच्छा काम किया है।

Open photo

रजित कपूर ने कहा कि यह कोई साधारण डेली सोप नहीं है, यह एक असाधारण धारावाहिक है और ऐसा सीरियल बनाना बहुत ही चैलेंज वाला काम है। ऐसी चीज को पर्दे पर लाने की हामी भरी प्रोड्यूसर राजेश बोकाडिया ने यह कदम तारीफ के काबिल है। अगर गीता माणेक की लिखी किताब नहीं होती तो यह सीरियल भी नही आता। इसमे सभी बेहतरीन को एक्टर्स है। अक्सर लोग मुझसे पूछते थे कि आप ने नेहरू, गांधी और मोदी का किरदार किया है लेकिन सरदार पटेल का चरित्र नहीं निभाया है मगर अब इस का जवाब है मेरे पास। हालांकि यह किरदार निभाना आसान काम नहीं है।

Open photo

गीता माणेक ने कहा कि यह मेरे लिए इमोशनल मोमेंट है। पिछले सात आठ साल से इस पर रिसर्च के साथ काम कर रही हूं। आशु पटेल और विरल राज मेरे को-राइटर रहे हैं। सरदार पटेल ने इतना बड़ा काम किया है कि आज जो भारत है वो नहीँ होता। किताब लिमिटेड लोगों तक ही पहुंच पाती है। कभी सोचा नही था कि यह किताब पर्दे तक पहुंचेगी। बोकाडिया जी का आभार कि उन्होंने इस सब्जेक्ट को सीरियल का रूप दिया। केसी बोकाडिया ने सभी कलाकारों और दूरदर्शन की टीम का भी आभार जताया।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email