विश्व

दुनिया के सबसे बड़े विमान' ने भरी पहली उड़ान, जाने खूबियां

दुनिया के सबसे बड़े विमान' ने भरी पहली उड़ान, जाने खूबियां

अमेरिका : दुनिया के सबसे बड़े विमान ने अपनी पहली टेस्ट उड़ान पूरी कर ली है. इसमें दो सिरे हैं और बोइंग 747 के छह इंजन लगाए गए हैं. इस विमान के 385 फ़ुट लंबे पंख किसी अमरीकी फ़ुटबॉल मैदान जितने बड़े हैं. इस विशाल विमान ने शनिवार को मोयावे रेगिस्तान के ऊपर अपनी पहली उड़ान भरी.

यह विमान अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने के लिए खास तौर से तैयार किया गया है. जानकारों के मुताबिक, इस विमान की मदद से सीधे स्पेस में रॉकेट लॉन्च किया जा सकेगा, जिसके बाद रॉकेट सैटेलाइट को स्पेस की कक्षा में स्थापित करेगा.

मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है. इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा. इस विमान का निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है.

स्ट्रेटोलॉन्च नामक कंपनी ने इसे बनाया है. यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर निर्माता कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ़्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन ने 2011 में बनाई थी. कंपनी ने ट्वीट कर बताया, 'आज स्ट्रैटोलांच विमान ने मोजेव रेगिस्तान पर 2.5 घंटे के लिए उड़ान भरी, जो 189 मील प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर पहुंच गया. देखें ऐतिहासिक उड़ान का वीडियो....
वहीं स्ट्रेटोलॉन्च के सीईओ जीन फ्लूइड ने कहा, 'क्या बेहतरीन फ्लाइट थी. आज पहली उड़ान से हमारे मिशन को काफी मजबूती मिली है. उम्मीद है कि हम अब रॉकेट लॉन्च के अन्य विकल्प दे पाएंगे.'

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email