विश्व

अंडमान में आया 5.6 तीव्रता का भूकंप

एजेंसी 

नई दिल्‍ली : अंडमान द्वीप पर मंगलवार सुबह सुबह 8 बजकर 9 मिनट पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. यहां भूकंप जमीन से 10 किमी की गहराई मेें आया. इस भूकंप में अभी तक के किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले बीती 31 जनवरी को हिंदू कुश क्षेत्र में आए भूकंप के झटके पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए थे. भूकंप से लोगों के बीच दशहत फैल गई थी, लेकिन इसका केंद्र जमीन के काफी नीचे होने से क्षेत्र में किसी भी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी थी. इस मध्यम स्तर के तीव्रता वाले भूकंप से जान-माल की काफी क्षति होने की संभावना थी, इसका केंद्र जमीन के काफी नीचे होने की वजह से संभावित खतरा हालांकि टल गया था.

भूकंप अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा पर अपराह्न् 12 बजकर 36 मिनट पर आया था और यह कुछ देर रहा. भारतीय मौसम विभाग के भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भकंप के झटके जम्मू एवं कश्मीर, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में महसूस किए गए लेकिन भूकंप का केंद्र जमीन के काफी नीचे रहने की वजह से जान-माल की हानि नहीं हुई.

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.