विश्व

फिलिस्‍तीन : रामल्‍ला पहुंचे पीएम मोदी, ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फलस्तीन’ से हुए सम्‍मानित

मीडिया रिपोर्ट 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  अपनी ऐतिहासिक फिलिस्‍तीन यात्रा पर शनिवार को रामल्ला पहुंचे. फिलिस्‍तीन की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. फिलिस्‍तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भारत एवं फिलिस्‍तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदान को देखते हुए उन्हें ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फलस्तीन’ सम्मान से सम्मानित किया.

मोदी जॉर्डन सेना के हेलीकॉप्टर पर सवार होकर अम्मान से सीधे रामल्ला पहुंचे जहां फिलिस्‍तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला ने उनका स्वागत किया. मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं. फिलिस्‍तीन की धरती पर कदम रखने के बाद मोदी ने कहा, ‘‘यह ऐतिहासिक यात्रा है जो मजबूत द्विपक्षीय सहयोग की ओर ले जाएगा.’’ प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष हमदल्ला के साथ फिलिस्‍तीनी नेता यासर अराफात के मकबरे पर गये और पुष्पचक्र चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. मकबरे को 10 नवंबर, 2007 को जनता के लिए खोला गया था और यह फिलिस्‍तीन के राष्ट्रपति आवास परिसर के पास स्थित है.

अराफात को श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी मकबरे के पास स्थित अराफात संग्रहालय में भी गये. बाद में राष्ट्रपति अब्बास ने औपचारिक वार्ता शुरू करने से पहले रामल्ला स्थित राष्ट्रपति कार्यालय पर प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया. दोनों नेता गले मिले और दोनों देशों के राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े रहे. उन्होंने सलामी गारद ली. उन्होंने फिलिस्‍तीनी और भारतीय अधिकारियों के साथ हाथ मिलाये. फिर दोनों नेता औपचारिक बातचीत के लिए राष्ट्रपति कार्यालय के भीतर गये. बातचीत के बाद दोनों नेता द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे और संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने के बाद दोपहर का भोजन करेंगे. इसके बाद मोदी हेलीकॉप्टर से अम्मान रवाना हो जाएंगे.

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.