व्यापार

अनिल अंबानी की कम्पनी रिलायंस कैपिटल म्यूचुअल फंड कारोबार से होगी बाहर

अनिल अंबानी की कम्पनी रिलायंस कैपिटल म्यूचुअल फंड कारोबार से होगी बाहर

नई दिल्ली। अनिल अंबानी (Anil Ambani) समूह की कंपनी रिलायंस कैपिटल (आरकैप) ने बताया है कि वह म्यूचुअल फंड (mutual fund) कारोबार से बाहर होने जा रही है। कंपनी रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (Reliance Nippon Life Asset Management Limited) यानी आरएनएएम में अपनी हिस्सेदारी संयुक्त उद्यम के जापानी भागीदार निप्पोन लाइफ इंश्योरेंस को बेच देगी। आरएनएएम में दोनों भागीदारों की 42.88 - 42.88 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि शेष आम शेयरधारकों के पास है। इसके साथ ही रिलायंस कैपिटल म्युचुअल फंड कारोबार से पूरी तरह बाहर निकल जाएगी। वहीं यह खबर आने के बाद शुक्रवार को RNAM का शेयर 9.10 रुपये की गिरावट (4.14 फीसदी) के साथ 224.80 रुपये पर बंद हुआ। 

रिलायंस कैपिटल ने कहा कि इसके लिये उसने जापान की निप्पोन लाइफ इंश्योरेंस के साथ समझौता किया है। रिलायंस कैपिटल ने नियामकीय सूचना में कहा है, ''समझौते के बाद, निप्पोन लाइफ इंश्योरेंस (RNAM) के सार्वजनिक शेयरधारकों के लिए 230 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खुली पेशकश लेकर आएगी। ऐसा करना सेबी के नियमों के तहत जरूरी है। इसके साथ ही प्रवर्तकों के पास अनुमति हिस्सेदारी 75 फीसदी से अधिक हो जाएगी। 

कंपनी का कहना है कि सौदे के तहत जो दाम तय किया गया है उसमें 15.5 प्रतिशत का प्रीमियम शामिल है। यह सेबी के अधिग्रहण नियमों के मुताबिक 60 दिन के न्यूनतम मूल्य के औसत के अनुरूप तय किया गया है। रिलायंस कैपिटल ने कहा है कि इस सौदे से उसे करीब 6,000 करोड़ रुपये मिलेगा। कंपनी इस पूरी राशि का इस्तेमाल कर्ज को उतारने में करेगी। इससे उसका कर्ज 33 फीसदी तक कम हो जाएगा। 

लायंस समूह के चेयरमैन अनिल डी अंबानी (Anil D Ambani) ने कहा, '' ... हमारे लंबे समय से सबसे कीमती भागीदार निप्पोन लाइफ इश्योरेंस संयुक्त उद्यम कंपनी आरएनएएम (RNAM) में हिस्सेदारी को बढ़ाकर 75 प्रतिशत पर ले जा रही है। आरएनएएम की हिस्सेदारी के बेचने का यह कदम हमारी मूल्य प्राप्त करने की रणनीति के तहत है। हमारी उम्मीद है कि इस सौदे के साथ ही अन्य जारी सौदों के तहत रिलायंस कैप के कर्ज को चालू वित्त वर्ष के दौरान 50 प्रतिशत से अधिक कम किया जा सकेगा।'' 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email