व्यापार

पेट्रोल-डीजल के दामों में जारी है गिरावट का दौर, जानें आज का भाव

पेट्रोल-डीजल के दामों में जारी है गिरावट का दौर, जानें आज का भाव

एजेंसी 

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार 11वें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा. पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को थोड़ी और राहत मिल सकती है.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के भाव में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती की, जबकि मुंबई में पेट्रोल के दाम में 29 पैसे और चेन्नई में 32 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम में 33 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 35 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रविवार को पेट्रोल के भाव क्रमश: 72.23 रुपये, 74.25 रुपये, 77.80 रुपये और 74.94 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए. चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 67.02 रुपये, 68.75 रुपये, 70.15 रुपये और 70.77 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं. 

एंजेल ब्रोकिंग हाउस के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता (रिसर्च कमोडिटी व करेंसी) की मानें तो पेट्रोल और डीजल के दाम में दो से तीन रुपये की कमी हो सकती है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तीन अक्टूबर के बाद करीब 27 डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है. 

इंडियन ऑयल का कहना है कि पेट्रोल और डीजल का दाम तय करते समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके पिछले 15 दिन के औसत मूल्य और साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर को गणना में लिया जाता है. 

आगे और मिल सकती है राहत
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है जिसका असर यहां भारत में देखने को मिल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर माह क्रूड ऑयल के लिए पिछले 10 वर्ष का सबसे खराब वर्ष रहा. शुक्रवार को वायदा ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ गया. 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email