व्यापार

1 लाख करोड़ रुपए में वॉलमार्ट ने खरीदा फ्लिपकार्ट

नई दिल्ली। अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) ने भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) में बड़ी हिस्‍सेदारी खरीद ली है। 16 अरब डॉलर (1 लाख करोड़ रुपये) में Flipkart-Walmart डील हुई है। वॉल्मार्ट ने भारतीय कंपनी में 77 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदी है। वॉल्मार्ट की ओर से इस बात की पुष्टि कर दी गई है। फ्लिपकार्ट में हिस्‍सेदारी रखने वाले जापानी ग्रुप सॉफ्टबैंक के सीईओ मासायोशी सोन ने भी इसकी पुष्टी की है। 

मार्केट रिसर्च कंपनी फॉरेस्टर के मुताबिक भारत में ई-कॉमर्स की बिक्री पिछले साल 21 बिलियन डॉलर हो गई थी, और उम्मीद है कि 1.25 अरब लोगों से अधिक की आबादी और इंटरनेट एक्सेस का उपयोग करेगी। डील से दोनों ही कंपनियों को होगा फायदा इस डील से दोनों ही कंपनियों को फायदा होगा। पिछले साल फ्लिपकार्ट की वैल्यू 12 अरब डॉलर आंकी गई थी। जो इस साल बढ़कर 20 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। फ्लिपकार्ट डील ऑनलाइन मार्केट में वॉलमार्ट का सबसे बड़ा निवेश होगा। जानकारी के मुताबिक वॉलमार्ट मौजूदा शेयरधारकों से उनका हिस्सा खरीदेगी, साथ ही नया निवेश भी करेगी। 

इस डील के जरिए वॉलमार्ट को फायदा ये होगा कि उसे भारत में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिल जाएगा। ई-कॉमर्स में फ्लिपकार्ट की करीब 43 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी है। फिलहाल इस डील के बाद भारत में कंपनी को अमेजन से टक्कर मिलेगी। बता दें कि बाजार में 38 फीसदी उपस्थिति है। 

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.