राष्ट्रीय

रोल ऑफ म्यूज़ियम इन स्कूल एजुकेशन प्रशिक्षण दिल्ली में शामिल रही सोना सिंह

रोल ऑफ म्यूज़ियम इन स्कूल एजुकेशन प्रशिक्षण दिल्ली में शामिल रही सोना सिंह

सीसीआरटी दिल्ली के प्रशिक्षण में छत्तीसगढ़ से 06 शिक्षक हुए सम्मिलित

प्रतापपुर : सांस्कृतिक स्तोत्र एवं प्रशिक्षण केंद्र,नई दिल्ली में "रोल ऑफ म्यूजियम इन स्कूल एजुकेशन" के पांच दिवस के प्रशिक्षण राज्य समग्र शिक्षा के आदेश अनुसार छ.ग.के 06 शिक्षकों ने हिस्सा लिया। जिसमें सूरजपुर जिले से सोना सिंह व्याख्याता शा.उ.मा.वि.कोटेया प्रतापपुर ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए छत्तीसगढ़ के पारंपरिक गहनो एवं पोशाक पर अपनी टीम के शिक्षक पूर्णेश डडसेना शिक्षक शासकीय पूर्व मा.शा चगोराभाठा रायपुर , रीना सिदार व्या. अमोडी कांकेर, कमलेश देवांगन सहा. शिक्षक उदनपुर बस्तर, प्रमोद कुमार पाल सहा. शिक्षक गोडही दुर्ग, टोमन लाल भूआर्य सहा. शिक्षक बिरेतरा, बालोद से साथ मिलकर प्रेजेंटेशन दिया गया।

ज्ञात हो कि शिक्षा में गुणवत्ता के उद्देश्य से सीसीआरटी के द्वारा शिक्षकों को अनेक क्षेत्रों पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पांच दिवस के प्रशिक्षण में सीसीआरटी नई दिल्ली के उपसंचालक राहुल कुमार सर के द्वारा म्यूजियम के कॉन्सेप्ट पर कैसे कार्य करें और इसे कैसे स्कूल एवं कक्षा तक ले जाएं इस प्रशिक्षण का उद्देश्य क्या है? तथा नई शिक्षा नीति का यह किस तरह से हिस्सा बना हुआ है इस बारे में विस्तृत एवं ऊर्जावान व्याख्यान दिया गया। सभी प्रशिक्षणार्थी को नेशनल म्यूजियम एवं क्राफ्ट म्यूजियम का भ्रमण कराया गया साथ में कार्यशाला में सभी के द्वारा समूह में संग्रहालय के ऑडिटोरियम में प्रस्तुतिकरण दिया गया।

नेशनल म्यूजियम एवं क्राफ्ट म्यूजियम का बारीकी से अध्ययन करने पर प्रशिक्षणार्थी ने जाना कि इसे इतिहास के साथ-साथ विज्ञान गणित एवं अन्य विषयों से जोड़कर अपनी परंपरा संस्कृति और सभ्यता को संरक्षित रख सकते हैं। इस प्रशिक्षण में अतिथि के रूप में डॉ. भार्गवी के  द्वारा कैसे म्यूजियम तैयार करें और किस तरह से हम म्यूजियम का रखरखाव करें कैसे बच्चों को म्यूजियम का वर्चुअल टूर कराये इस विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया गया। आगे डॉ. मगेश के द्वारा बायोडायवर्सिटी विषय पर विस्तृत चर्चा की गई तथा पशु पक्षी मनुष्य एक साथ कैसे जीवन जीते हैं इस पर रोचक व्याख्यान दिया गया। प्रशिक्षण के अंतिम दिवस सभी 11 राज्यों के 72 प्रतिभागियों के द्वारा म्यूजियम कांसेप्ट को लेकर सहायक संचालक सीसीआरटी ऋषि वशिष्ठ कर के समक्ष प्रेजेंटेशन दिए गए।

उनके द्वारा यह कहा गया कि स्कूल में म्यूजियम का एक कोना जरूर बनाएं और म्यूजियम कांसेप्ट को लेकर बच्चों के साथ कार्य करें। प्रशिक्षण में सभी प्रशिक्षणार्थियों को म्यूजियम के निर्माण के लिए किट भी प्रदान कर सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर कार्य का समापन किया गया। सोना सिंह के प्रशिक्षण में सम्मिलित होने पर प्र. प्राचार्य सहित समस्त स्टाफ ने बधाई दी।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email