बिलासपुर

कोटेया में सामुदायिक आउटरीच व महिला साक्षरता पर निकाली जागरूकता रैली

कोटेया में सामुदायिक आउटरीच व महिला साक्षरता पर निकाली जागरूकता रैली

हाशिम खान 

महिला साक्षरता पर केंद्रित संगोष्ठी का आयोजन

सूरजपुर/ प्रेमनगर : वर्तमान सितंबर माह में पूरे प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़ा व साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत शासकीय प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला एवं शा. उ. मा. विद्यालय कोटेया के संयुक्त तत्वाधान में समग्र शिक्षा व राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण (एसएलएमए) छत्तीसगढ़ के निर्धारित कार्यक्रमानुसार रैली के माध्यम से ग्रामीणों और विद्यालयीन छात्र छात्राओं को अनेक गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस महीने स्वच्छता पखवाड़ा 01 से 15 व साक्षरता सप्ताह 01 से 08 तक मनाया जा रहा है जिसके परिपालन में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटेया प्राचार्य लीनु मिंज के मार्गदर्शन में जिला मास्टर ट्रेनर कृष्ण कुमार ध्रुव के नेतृत्व में प्राथमिक शाला प्रधान पाठक जयपाल सिदार व रूपसाय सिंह के सहयोग से छात्रों को रैली में लेकर पोस्टर के साथ नारा लगाते हुए कोटेया ग्राम के ग्रामीण पुरुष व महिलाओं से मिलकर शौचालय का उपयोग नियमित करने व शौच के बाद हाथ साबुन व हैंडवाश से धोने की जानकारी दी गई साथ ही जल संरक्षण व जल बचाव के बारे में ध्रुव ने बताया कि जल हमारे लिए अमूल्य है इसका हमें संरक्षण करना है जिससे आने वाले समय में हमें पानी की समस्या न हो, प्रतिदिन हमें पानी बचाने की आदत डालनी है इस पर हम सबको सजग रहना बहुत जरूरी है।

महिला साक्षरता पर केंद्रित संगोष्ठी का आयोजन

महिला साक्षरता पर केंद्रित कार्यक्रम का आयोजन का आयोजन कर महिला साक्षरता पर चर्चा करते हुए अपने उद्बोधन में शिक्षक रूपसाय ने कहा हम सभी पढ़ेंगे तभी देश का विकास संभव है। आगे कहा स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। आगे प्रधान पाठक जयपाल सिदार ने कहा हम सभी अपने अपने घर, मोहल्ले व सार्वजनिक स्थानों की नियमित साफ सफाई करें। साक्षरता पर कहा शासन द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाकर सभी लोगों को साक्षर करने का कार्य किया जा रहा है जिससे लोगों को इसका बहुत लाभ मिल रहा है।

उद्बोधन की अंतिम कड़ी में व्याख्याता मालिक राम भारद्वाज ने देश की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले के निश्वार्थ कार्य व महिलाओं पर उत्थान के बारे में बताते हुए कहा उन्होंने उस समय घर घर जाकर महिलाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया और अब सरकार कर रही है जो अशिक्षित महिला व पुरुषों को शिक्षित करने साक्षरता अभियान चला रही है और कहा शिक्षा ऐसी चीज है जो लगातार पढ़ने से जड़मति भी सुजान हो जाता है। इस कार्यक्रम के दौरान कोटेया व्याख्याता कुंती सिंह, कु0 रीता बर्मन, तूल सिंह कंवर, कपिल कुमार राजवाड़े, आशिषि जैल्स लकड़ा, हरिशरण, शिवशोभन, बिरझुराम के साथ छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email