बिलासपुर

अटल विकास यात्रा 2018 : रिमझिम बारिश के बीच मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का भव्य स्वागत, दिव्यांगों के कौशल उन्नयन के लिए 100 सीटों के छात्रावास भवन का शिलान्यास

अटल विकास यात्रा 2018 :  रिमझिम बारिश के बीच मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का भव्य स्वागत, दिव्यांगों के कौशल उन्नयन के लिए 100 सीटों के छात्रावास भवन का शिलान्यास


बिलासपुर : अटल विकास यात्रा दूसरे चरण के प्रथम दिवस पर कल मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का बिल्हा क्षेत्र के तिफरा की स्वागत सभा में रिमझिम बारिश के बीच जनता ने भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने जिले में आपातकालीन पुलिस हेल्पलाइन डॉयल 112 का शुभारंभ करते हुए इस सेवा के लिए पुलिस मोबाईल वाहनों का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने बिल्हा में 2 करोड़ 88 लाख रूपए की लागत से दिव्यांग जनों के कौशल उन्नयन के लिए 100 सीटों वाले छात्रावास भवन का शिलान्यास भी किया।
    उन्होंने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा - विकास यात्रा में करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया जा रहा है। तिफरा क्षेत्र को ग्राम पंचायत से लेकर नगर पंचायत फिर नगर पालिका का दर्जा मिला है। दिव्यांग जनों को शासकीय नौकरी में आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत किया गया है। धान खरीदी में समर्थन मूल्य के साथ जुड़कर बोनस भी किसानों को मिलेगा। जिस दिन किसान धान बेचेगा उसी दिन उसको बोनस भी मिल जायेगा। इसकी व्यवस्था करने के लिये 11 और 12 सितम्बर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है और 2 दिन में किसानों के लिये 2400 करोड़ रूपये का अनुपूरक बजट मंजूर कर देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 40 यूनिट से अधिक बिजली खपत करने वाले 12 लाख एकलबत्ती धारकों को अब महीने में 100 रूपये की फ्लैट दर से बिजली बिल देना पड़ेगा। पहले 40 यूनिट के बाद सामान्य दर पर चार्ज किया जाता था।
    मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने बताया कि बिलासपुर जिले के लिये डॉयल 112 हेल्पलाईन की शुरूआत आज से की जा रही है। इससे बिल्हा, तिफरा सहित बिलासपुर जिले के लोगों को लाभ मिलेगा। कोई गुंडागर्दी कर रहा है, झगड़ा कर रहा है, कहीं चोरी हो गई है, आग लग गई है, दुर्घटना हो गई है या किसी प्रकार का संकट आ गया है, किसी को हार्टअटैक आ गया है, तब लोग अपने घर से बैठकर 112 नंबर पर फोन करेंगे और 15 मिनट के भीतर पुलिस एवं सुरक्षा जवानों से लैस वाहन आकर खड़ी हो जायेगी। कोई व्यक्ति शराब पीकर हंगामा कर रहा है तो उसको थाने पहुंचाने के लिये यह महिलाओं की सहायता करेगी। यही 112 नंबर किसी को अस्पताल ले जाने के लिये भी 108 नंबर पर फोन कर देगा। फायर ब्रिगेड की गाड़ी आ जायेगी। यह पूरी तरह कन्ट्रोल रूम का काम करेगा। आम जनता की सुरक्षा के लिये यह बहुत बड़ी पहल है।
    पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ में विषमता को समाप्त करने का कार्य सरकार ने किया है। विकास यात्रा के माध्यम से अपने कार्यों का लेखा जोखा जनता के बीच जाकर प्रस्तुत करने आये हैं। छत्तीसगढ़ में विकास के काम तेजी से हो रहे हैं जिससे देश के विकसित प्रदेश में यह शामिल होगा। उन्होंने बिल्हा विधानसभा में कराये गये विभिन्न विकास कार्यों का भी जिक्र  किया और कहा कि बिल्हा क्षेत्र में विकास के लिये पैसे की कमी नहीं है। 
    कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन, वाणिज्यकर, आबकारी मंत्री श्री अमर अग्रवाल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य मंत्री और जिले के प्रभारी श्री अजय चंद्राकर, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी, बिलासपुर के लोकसभा सांसद श्री लखन लाल साहू, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय, तिफरा नगर पालिका के अध्यक्ष श्री रामू साहू, संभागायुक्त श्री टी.सी.महावर, कलेक्टर श्री पी.दयानन्द और सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email