जान्जगीर-चाम्पा

स्मार्ट घुरवा से होगा गावों का विकास - श्री भूपेश बघेल

 स्मार्ट घुरवा से होगा गावों का विकास - श्री भूपेश बघेल

TNIS

जांजगीर-चांपा : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कल जांजगीर-चांपा जिले की नगर पंचायत डभरा में आयोजित छत्तीसगढ़ झेरिया-धोबी-बरेठ समाज के राज्य स्तरीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने समाज द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने लोगों की मांग पर मंगल भवन निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की मंजूरी की घोषणा भी की। 

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बरेठ समाज के लोग परंपरागत व्यवसाय के साथ-साथ खेती किसानी भी कुशलता से करते है। राज्य सरकार की योजना के तहत किसानी कार्य को प्रोत्साहित किया जा रहा है। घुरवा को स्मार्ट बनाकर गावों के विकास के लिए योजना प्रारंभ की की गई है। विगत वर्षों में केवल नगरी निकायों को स्मार्ट बनाने का प्रयास किया गया। घुरवा को वैज्ञानिक तरीके से तैयार कर गोबर गैस प्लाण्ट स्थापित किया जाएगा। इससे प्राप्त गोबर गैस से खाना बनाने के लिए ईंधन मिलेगा और किसानी के लिए उपजाऊ खाद भी उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को पशुपालन के लिए प्रेेरित किया जा रहा है। इससे दुग्ध व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए गावों में गोठान और चारागाह को व्यवस्थित किया जाएगा। इससे खेत की फसल पशुओं से सुरक्षित रहेगी। गाय चराने वाले चरवाहों को भी सरकार द्वारा मजदूरी दिए जाने की योजना प्रारंभ की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां किसानों को एक क्विंटल धान का 25 सौ रूपए मूल्य प्राप्त हो रहा है। साथ ही अल्प कालीन कृषि ऋण माफ योजना से राज्य में किसानों का कुल 10 हजार करोड़ रूपए का ऋण माफ किया गया है। उन्होंने अपने उद्बोधन में बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर भी जोर दिया। जनप्रतिनिधियांे से अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के लोगों को दिलाने में मदद करें। 

कार्यक्रम को चन्द्रपुर विधायक श्री रामकुमार यादव, समाज के पदाधिकारी श्री दीपक बरेठ ने भी संबोधित किया। सम्मेलन में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती तुलसी देवी साहू, डभरा नगर पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती नीलू चन्द्रा, कलेक्टर श्री नीरज कुमार बनसोड़, पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल माथुर, जिला पंचायत की पूर्व सदस्य श्रीमती रश्मि गबेल और श्री दिनेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।  

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email