बेमेतरा

मतगणना के संबंध में अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को दी गई जानकारी

मतगणना के संबंध में अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को दी गई जानकारी

प्रभात महंती 

महासमुंद : विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत 3 दिसंबर को होने वाले मतगणना के संबंध में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक द्वारा उन्हें शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया। अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को डाक मतपत्रों (ईटीपीबी हो या सामान्य) के गणना के बारे में भी विस्तार से बताया गया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी  निर्भय साहू, रिटर्निंग ऑफिसर अपर कलेक्टर दुर्गेश वर्मा, उमेश साहू, श्रीमती सृष्टि चंद्राकर एवं  ओंकारेश्वर सिंह मौजूद थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मलिक ने बताया कि मतगणना का कार्य प्रातः 8 बजे शुरू होगा, अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना के 1 घंटे पहले अर्थात सुबह 07ः00 बजे स्ट्रांग रूम में उपस्थित होना होगा। इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना 14-14 टेबलों पर राउंड आधार पर होगा। आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलेट के लिए सरायपाली में 03, बसना में 04, खल्लारी में 02 एवं महासमुंद में 03 अतिरिक्त टेबल लागए जायेंगे। इसी तरह सरायपाली में 20, बसना में 21, खल्लारी में 20 एवं महासमुंद में 18 राउंड में मतगणना सम्पन्न होगा। प्रत्येक राउंड के बाद मतगणना की घोषणा की जाएगी और नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा साथ ही अभ्यर्थियों को इसकी प्रति भी दी जाएगी।

राजनीतिक अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सुबह 06ः00 बजे पोस्टल बैलेट के लिए जिला कार्यालय स्थित कोषालय में आमंत्रित किया गया है। तत्पश्चात उसे मतगणना कक्ष के लिए शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए सुबह 05ः30 बजे उपस्थित होने कहा गया है। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। प्रशासन द्वारा गणना के लिए कैलकुलेटर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मतगणना प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रत्याशी सहित इंडियन नेशनल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, बसपा, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, निर्दलीय अभ्यर्थी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email