बेमेतरा

बेमेतरा में आज 1019 लोगों ने लगवाया टीका, अब तक 33438 हितग्राहियों को लगे हैं टीके

बेमेतरा में आज 1019 लोगों ने लगवाया टीका, अब तक 33438 हितग्राहियों को लगे हैं टीके

बेमेतरा, 1 अप्रैल 2021। आज से सभी जिलों में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 01 अप्रैल 2021 से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई।  वैक्सीन लगाने के लिए अब हितग्राहियों को डॉक्टर के सर्टिफिकेट की आवश्यकता भी अब नहीं होगी। जिलों में संचालित टीकाकरण केंद्रों व  कोविड-19 जांच केंद्रों में आज लोगों की लंबी लंबी कतारे देखने को मिलने लगी है। टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है। वहीं अब कोरोना वायरस को हराने के लिए लोगों को जरा सा भी लक्षण लगने पर स्वयं ही जांच केंद्र में पहुंच रहे हैं। इसकी वजह से टीकाकरण व जांच केंद्रों में लोगों की भीड़ लग रही है।

No description available.जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ शरद कोहाड़े ने बताया, 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को पूर्वत ही वैक्सीन लगती रहेगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में जारी निर्देश के मुताबिक सभी जिलों में 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की योजना बनाई गई है। राज्य सरकार की माने तो राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत होंगे। इस मान से राज्य में 58.66 लाख व्यक्ति इस समूह में आते हैं और इनका टीकाकरण किया जाना है। जबकि बेमेतरा जिले की कुल जनसंख्या 8.18 लाख में से 45 से अधिक आयु वर्ग के 1.63 लाख लोगों को टीकाकरण लगाया जाना है।

No description available.टीकाकरण केंद्रों में सुबह 9.30 बजे से हर दिन 125 लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जाना है। इसमें ऐसे लोग जो ज्यादा लोगों के संपर्क में आते हैं जैसे पेपर बांटने वाला हॉकर, दूध वाला, सब्जी वाला, किराना व्यवसायी, बस, आटो रिक्सा चालकों को भी टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जाना प्राथमिकता में रखा गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार जिले में आज 1019 लोगों ने टीकाकरण केंद्र पहुंच कर टीके लगवाए हैं। वहीं प्रथम डोज के टीके लगवाने वालों की संख्या 26708 और दूसरे डोज के टीके लगवाने वालों की संख्या 6730 सहित कुल 33438 हितग्राहियों को टीके लग गए हैं। गांव-गांव स्तर पर मुनादी कराने की अपील व लोगों का उत्साह से टीकाकरण केंद्रा में लोग पहुंच रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है ‘’1 जनवरी 2022 को जो भी लोग 45 वर्ष के हो जाएंगे या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं। वैक्सीन के विपरीत प्रभाव नगण्य हैं और इससे संक्रमण से सुरक्षा मिलेगी, लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन किया जाना अत्यंत आवश्यक है। पात्र नागरिक किसी भी कोविड टीकाकरण केन्द्र में कोविड टीकाकरण लगवा सकते हैं। अगर किसी भी नागरिक को सर्दी, खांसी, बुखार, साँस लेने में कठिनाई या स्वाद व सूंघने की क्षमता का अभाव हो या कमी हो, तो उसे तत्काल कोरोना की निःशुल्क जांच करानी चाहिए।‘’ 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email