बेमेतरा

निर्वाचन सामग्री प्रबंधन पर दल का दिया गया प्रशिक्षण

निर्वाचन सामग्री प्रबंधन पर दल का दिया गया प्रशिक्षण

हाशिम खान 

सूरजपुर :  विधानसभा निर्वाचन 2023 को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार निर्वाचन सामग्री तैयार करने वाले विभिन्न दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला पंचायत सूरजपुर के सभाकक्ष में आयोजित किया गया। जहां जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा नोडल अधिकारी श्रीमती शिवानी जायसवाल की उपस्थिति में प्रशिक्षणार्थियों को बताया गया कि निर्वाचन में जुड़े अनेक अधिकारी, कर्मचारी एवं निर्वाचन कार्य के लिए निर्वाचन सामग्री तैयार की जाती है। जिसमें प्रमुख है मतदान दलों हेतु मतदान सामग्री का तैयार करना, नामांकन प्रक्रिया हेतु निर्वाचन सामग्री तैयार करना, ई.व्ही.एम एण्ड व्ही.व्ही.पेट के कमीशनिंग हेतु निर्वाचन सामग्री प्रदाय करना, सेक्टर ऑफिसर हेतु निर्वाचन सामग्री, ऑब्जर्वर और माइक्रो ऑब्जर्वर हेतु रिपोर्ट की तैयार, मतगणना हेतु निर्वाचन सामग्री तैयार किया जाना होता है।

इस निर्वाचन में मतदान दलों को पोलिंग मटेरियल किट को कैनवास कॉटन बैग के अन्दर रख कर मतदान दलों को दिया जाना है। जिसमें पोलिंग मटेरियल किट के अन्तर्गत प्लास्टिक डब्बे में सभी स्टेशनरी सामग्री रहेंगे, कॉमन मटेरियल आइटम के अन्तर्गत 06 प्रकार के बूकलेट में विभिन्न प्रकार के फार्म को संकलित कर मतदान दलों को प्रदाय की जायेगी। जिसके सांविधिक प्रपत्रों के तीन बूकलेट होगे जो सफेद कलर के रहेंगे। इसी प्रकार असांविधिक प्रपत्रों के दो बूकलेट दिये जायेंगे जो पीले कलर के होंगे। इसी प्रकार मतदान प्रक्रिया में प्रयुक्त होने वाले 30 प्रकार के लिफाफे को बूकलेट के रूप में रखा गया है। इस व्यवस्था से मतदान दलों को दी जाने वाली मतदान दल सामग्री का मिलान आसानी से मतदान दलों द्वारा किया जा सकेगा। मतदान दलों को नम्बर वाले आईटम- ग्रीन पेपर सील, स्पेशल टैग, एड्रेस  टैग , पिंक पेपर सील, सुभिन्नक मोहर, मतदान सूची की चिन्हित और वर्किंग प्रतियां, ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही. पेट की मशीने आदि पृथक से दिये जायेंगे। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने बताया कि ये सभी मतदान सामग्रियों का सावधानीपूर्वक तैयारी कर मतदान दलों को दी जानी है। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की प्रपत्र की कमी मतदान केन्द्र में न हो सके। मतदान समाप्ति उपरांत 06 मास्टर पैकेट में संग्रहित की जाने वाली निर्वाचन सामग्री के बारे में भी विस्तार से बताया गया। सेक्टर अधिकारी की मतदान दिवस के दिन रिपोर्ट, मतदान दल रवानगी की रिपोर्ट, मतदान केंद्र पर मतदान दल के सकुशल पहुंचने की

रिपोर्ट, संचयी मतदान का प्रतिशत रिपोर्ट, ई.व्ही. एम एण्ड व्ही. व्ही. पेट फॉर्मेट रिपोर्ट इत्यादि के तैयार करने के संबंध में बताया गया।  ई.व्ही.एम एण्ड व्ही.व्ही. पेट के कमिशनिंग के लिए प्रयोग में आने वाली सीलिंग सामग्री, एड्रेस टेग, पिंक पेपर सील आदि के बारे में बताया गया। निर्वाचन सामग्री तैयार करने वाले दलों को मतदाता सूची की चिन्हित प्रति तैयार करने के बारे में सामान्य प्रेक्षण द्वारा समय-समय पर आयोग को भेजे जाने वाले रिपोर्ट, माइक्रो ऑब्जर्वर का 18 बिंदुओं का रिपोर्ट तैयारी के संबंध में बताया गया।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email