बेमेतरा

शिशु संरक्षण माह पर कार्यषाला आयोजित, 21 जून से 23 जुलाई तक चलेगा अभियान

शिशु संरक्षण माह पर कार्यषाला आयोजित, 21 जून से 23 जुलाई तक चलेगा अभियान

TNIS

बेमेतरा : शिशु संरक्षण माह अर्धवार्षिक विटामिन ए अनुपूरक के संबंध में कल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय बेमेतरा में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कलेक्टर महादेव कावरे इस कार्यशाला में उपस्थित होकर शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन के लिये अपनी शुभकामनाएं दी। ज्ञात हो कि 21 जून से 23 जुलाई 2019 तक चलने वाले शिशु संरक्षण माह अर्धवार्षिक विटामिन ए अनुपूरक माह का आयोजन किया जाना है,  विटामिन ए की खुराक 09 माह से प्रारंभ होकर 5 वर्ष तक प्रत्येक 06 माह के अंतराल से कुल 9 बार लक्ष्यित बच्चों को दी जाती है। 

बच्चों को आयरन फाॅलिक एसिड की सीरप देकर प्रत्येक सप्ताह में दो बार पिलायें जाने की जानकारी दी गई, इसके साथ साथ गर्भवती महिलाओं की जांच, टीकाकरण सेवायें एवं गंभीर कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर कुपोषण को दूर करने हेतु एनआरसी में भर्ती करने के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के सफल संचालन किये जाने हेतु विकासखण्डों से उपस्थित खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने हेतु कलेक्टर ने निर्देशित किया।

सीएमएचओ डाॅ.एस.के शर्मा ने बताया कि बेमेतरा जिले में 21 जून से 23 जुलाई 2019 तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाना है। जिसके लिए तैयारियाॅं प्रारंभ कर दी गई है। रोटावायरस वैक्सीन की खुराक बच्चों को ओरल (मुह के माध्यम से) 5 बूंद 06, 10 एवं 14 सप्ताह में दी जाएगी। जो की पोलियों की खुराक की तरह ही ड्राप के माध्यम से पिलाया जाएगा। इसके साथ ही सभी बच्चों को बीमारी से बचाव के लिए शासन द्वारा प्रदत् इस सुविधा को अधिक से अधिक आम जनता तक लाभ पहुचाने हेतु स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग को कार्यक्रम से जुड कर व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email