बेमेतरा

मतगणना के लिए गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायकों को दिया गया प्रषिक्षण

मतगणना के लिए गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायकों को दिया गया प्रषिक्षण

TNIS

बेमेतरा: लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतगणना कार्य के लिए नियुक्त गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों का प्रशिक्षण आज जिला पंचायत सभागृह में आयोजित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कावरे ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतगणना कार्य हेतु प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को मतगणना और परिणाम की घोषणा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

जिले के प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल लगेगी। कलेक्टर ने अधिकारियों को मतगणना के कार्य को पूरी तत्परता एवं संजीदगी के साथ करने के निर्देश दिए। गणना अधिकारी जल्दबाजी एवं हड़बडी में मतगणना कार्य बिल्कुल नहीं करेंगे। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भलीभांति पालन करने के लिए भी कहा है। प्रशिक्षण में आयोग के महत्वपूर्ण निर्देश, मतगणना केन्द्रों में सुरक्षा एवं बैठक व्यवस्था, विद्युत, पेयजल सहित आधारभूत सभी व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन, व्हीव्हीपीएटी मशीन से मतगणना, मतपत्र लेखा भाग 2, प्रारूप 18, गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, प्रारूप 19, गणना अभिकर्ता की नियुक्ति का प्रति सहरण, प्रारूप-20 अंतिम परिणाम पत्र, प्रारूप 21 सी, ई-निर्वाचन की विवरणी, प्रारूप-22 निर्वाचन का प्रमाण-पत्र आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इसके साथ ही अधिकारियों को कंट्रोल यूनिट की गणना तथा व्हीव्हीपीएटी की पर्ची की गणना के दौरान पेन, पेसिंल, केलकुलेटर, लाटरी हेतु कार्ड, कामन एडेªस टेक, क्यू आर कोड स्केनर आदि रखने तथा उनके उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना हेतु 23 मई 2019 को सुबह 5ः30 बजे मतगणना स्थल मण्डी परिसर में अपनी उपस्थित सुनिश्चित करना होगा। सुबह 8 बजे मतगणना कार्य आरंभ हो जाएगा। 

मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माईक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी प्रत्येक टेबल में रहेगी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट से युक्त लेपटाप, माईक प्रोजेक्टर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। मास्टर ट्रेनर्स भानूप्रकाश सोनी ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के जरिए विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. प्रकाश कुमार सर्वे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर.पी. आचला, उपस्थित थे।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email