बेमेतरा

निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण : कलेक्टर

निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण : कलेक्टर

बेमेतरा :  लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत  जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों की बैठक कल शाम  कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बेमेतरा जिले को 62 सेक्टर में बांटा गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महादेव कावरे ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के अंतर्गत मतदान कार्य को सफलता पूर्वक संपन्न कराने में सेक्टर अधिकारियों की जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। सेक्टर अधिकारी, पीठासीन अधिकारी के बीच सेतु का काम करते है। जिलाधीश ने चुनाव एजेंट द्वारा वितरित की जाने वाली पर्ची में अभ्यर्थी का नाम एवं प्रतीक चिन्ह का उल्लेख न हों इस बात का विशेष ध्यान रखें। बीएलओ द्वारा भी सादी पर्ची वितरित की जाएगी।   

जिलाधीश ने ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही. पेट की तकनीकी पहलुओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि व्ही.व्ही.पेट मशीन को तेज बल्ब की रोशनी एवं कूलर की नमी से  दूर रखना है।  कलेक्टर ने कहा कि मतदाताओं को यदि कोई डराने, धमकाने का कार्य करता है तो उनके खिलाफ पुलिस की कार्यवाही होगी। मतदाता निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, आपका मत गुप्त रहेगा। जिलाधीश ने कहा कि मतदान के एक दिन पूर्व मतदान दल पोलिंग बूथों में पहुंच जायेगा, इसके उपरांत सभी सेक्टर अधिकारी पहुंचने की सूचना ओके रिपोर्ट के रूप में देंगे। 

निर्वाचन के दौरान मुस्तैद होकर अपने कत्र्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करें। लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव कार्य से जुड़े विभिन्न दल सी-टॉप्स (सी-टी.ओ.पी.पी.एस) एप के माध्यम से जुड़े रहेंगे और उनकी पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर (सी-टॉप्स) एप के माध्यम से निर्वाचन से सम्बंधित सभी दलों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। कलेक्टर ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों में पानी, बिजली, फर्नीचर, शौचालय एवं रैम्प की सुविधा है अथवा नहीं इसकी तस्दीक अवश्य कर लेंवे।

कलेक्टर ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारियों को पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर काम करने को कहा। इसके अलावा उन्हें पीठासीन अधिकारियों के डायरी का भी अनिवार्य रूप से अध्ययन करने को कहा। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी के अलावा वीवीपैट, ईव्हीएम आदि की संपूर्ण जानकारी रखने को कहा। निर्वाचन कार्य के दौरान सेक्टर अधिकारियों को मजिस्ट्रियल पावर के अलावा गाड़ियां भी उपलब्ध कराई जायेगी। कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्रों के भ्रमण एवं मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने मतदान दलों को संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों में सुरक्षित पहुंचाने के साथ-साथ मतदान केन्द्रों के सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए।

 जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश कुमार सर्वे, अपर कलेक्टर एसआर महिलांग,  परियोजना अधिकारी बीआर मोरे, उपसंचालक पंचायत डीके कौशिक, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा- डीएन कश्यप, बेरला- दुर्गेश कुमार वर्मा, साजा- उमाशंकर साहू एवं नवागढ़- डी.एस.उईके, उपजिला निर्वाचन अधिकारी आरपी आचला, डिप्टी कलेक्टर डीआर डाहिरे, जनपद पंचायत के सीईओ बेमेतरा-दीपक ठाकुर बेरला- शिशिर शर्मा, साजा- प्रकाश मेश्राम एवं समस्त सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email