बेमेतरा

स्वीप प्लान के तहत लाईवलीहुड कालेज में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित, कलेक्टर ने किया बच्चों का उत्साहवर्धन

स्वीप प्लान के तहत लाईवलीहुड कालेज में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित, कलेक्टर ने किया बच्चों का उत्साहवर्धन

TNIS

बेमेतरा : मतदाता जागरूगता अभियान स्वीप प्लान के अंतर्गत कल जिला कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित  लाईवलीहुड कालेज चोरभट्ठी बेमेतरा में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कलेक्टर ने बच्चों के बीच पहुंचकर उनका उत्साहवर्धन किया। रंगोली के जरिये आम नागरिकों को उनके मताधिकार का उपयोग करने के संबंध में आकर्षक तरीके से उकेरा गया था। कलेक्टर ने प्रशिणार्थियों द्वारा तैयार की गई रंगोली की सराहना की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश कुमार सर्वे, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के पीओ कुमारी नेहा बंसोड़ कुकिंग प्रभारी रश्मि श्रीवास्तव,  उपस्थित थे। कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में लोकसभा निर्वाचन की प्रक्रिया चल रहीे है। दुर्ग संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बेमेतरा जिले में 23 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए जिले में 729 मतदान केन्द्र बनाए गये है। 

जिले के सभी तीन विधानसभा क्षेत्रों में 10-10 संगवारी/आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किया जाएगा। दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए  ईव्हीएम मशीन में ब्रेन लिपि की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि मतदान के एक घण्टा पहले सवेरे 6 बजे माॅकपोल यानि बनावटी मतदान होगा। 50 वोट देकर मतदान की प्रक्रिया आरम्भ की जाएगी। व्हीव्हीपेट में पर्चियां भी निचे गिरती है जिसका मिलान किया जाएगा। कलेक्टर ने लाईवलीहुड कालेज के बच्चों से चुनाव से संबंधित सवाल जवाब भी किये। इनमें लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए न्युनतम आयु, सीमा सही जवाब- 25 वर्ष, मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए कौन से माह को आधार माना जाता है। सही जवाब- जनवरी माह, स्वीप का फुलफार्म-सिस्टमेटिक वोटर्स एजूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसेपेशन एवं व्हीव्हीपेट का फूल फार्म - वोटर वेरीफाईयेबल पेपर आॅडिट ट्रेल, आदि प्रश्न शामिल है।

जिला पंचायत के सीईओ ने कहा कि स्वीप प्लान के जरिये लाईलीहुड के बच्चों के द्वारा आकार्षक रंगोली प्रतियोगिता रखी गई है। कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले मे लोकसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। लाईवलीहुड कालेज के प्राचार्य श्री रोशन वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कलेक्टर ने बच्चों को मतदान हेतु प्रेरित करने के संबंध में शपथ दिलाई।
 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email