बेमेतरा

जोश उल्लास के साथ निकली बाहुड़ा यात्रा.. धूमधाम से सम्पन्न

जोश उल्लास के साथ निकली बाहुड़ा यात्रा.. धूमधाम से सम्पन्न

प्रभात महंती 

जय जगन्नाथ के नारों से पूजा पूरा शहर

महासमुंद : प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर में बाहुड़ा यात्रा( रथ वापसी) का आयोजन बड़े धूमधाम से हुआ। भगवान जगन्नाथ, भैया वलभद्र एवं बहन सुभद्रा अपने मौसी माँ के घर से विदा होकर 11 दिन बाद बड़े धूमधाम से गाजे बाजे के साथ रथ में सवार होकर अपने मन्दीर में वापस विराजित हुये। छ.ग. करण महान्ती समाज माँ तारिणि महिला मंच एवं महान्ती युवा मंच के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित -2 दिवसीय कार्यक्रम किया जाता है। इस वर्ष 16 जुलाई 2024 मंगलवार को भगवान जगन्नाथ के रथ को दलदली रोड स्थित श्री राजू जोशी जी के निवास स्थान से सुभाष नगर के उत्कल वासियों की बस्ति होते हुये श्री जगन्नाथ भवन में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं सुभद्रा को स्थापित किया गया।

Open photo

रात के आरती के पश्चात समाज के कलाकारों द्वारा नृत्य-गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। दिनांक 17 जुलाई को प्रातः आरती छप्पन भोग के पश्चात भक्ति संगीत का कार्यक्रम 3 बजे तक चलता रहा इस दौरान दिन भर भजन कीर्तन, जिसमें प्रमुख रूप से समाज की महिलाएं गंजपारा की कीर्तन मंडली, राम जानकी मंदिर की महिलाओं द्वारा भजन मंडली के साथ भगवान के दर्शन के लिये भक्तों का तांता लगा रहा। संध्या 5 बजे भव्य बाहुड़ा यात्रा.. का शुभारम्भ हुआ, रथ प्रस्थान से पूर्व पुरी रथयात्रा के तर्ज पर "छेरा पोहरा" की प्रक्रिया हुई राजा के भेष में श्री पवित्र मोहन महान्ती ने यह कार्य सम्पादित किया। इस प्रक्रिया के साथ बाहुड़ा यात्रा का शुभारम्भ हुआ।

Open photo

समाज के कलाकारों श्री शुभम सरकार, श्री गोपाल सरकार, श्री कांत महान्ती, श्री मनोज महान्ती ने के साथ गंजपारा के कीर्तन मंडली भजन गायक पुष्पांजलि नायक एवं राजू ने भी भक्ति संगीतों से DJ के धुन से विशाल शोभा यात्रा को थिरकने को विवश कर दिया। हजारों की संख्या में भक्तगण नाचते गाते, श्री राम जानकी मंदिर पहुंची जहां भगवान जगन्नाथ को श्री राम जानकी मन्दीर के पुजारी आचार्य नारायण वैष्णव  द्वारामें विराजित किये।

यहाँ देखें विडियो :- 

साथ ही जय जगन्नाथ के नारों से पूरा शहर गुंजनयान हुआ। इस अवसर नगर के अनेक स्थानों में श्रद्धालुओं ने बाहुड़ा यात्रा में नास्ते चाय की सेवा अर्पित की। मेघबसंत  कालोनी वासियों, एफ.सी. आई चौंक में बबलू महानंद  गंजपारा में श्री रमेश साहू जी एवं इंसाफ बैंक द्वारा से आलू चाप, मिर्ची भजिया, नेहरू चौक में मोहन शर्मा एवं मन्दीर प्रागण में इंसाफ बैंक की ओर से कोल्ड ड्रींक दिया गया।

Open photo

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये DJ साउन्ड प्रभु बैंड का सहयोग रहा। समाज के अध्यक्ष श्री मनोहर महान्ती ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये छ.ग. करण महान्ती समाज, माँ तारिणि महिला मंच ,एवं महान्ती युवा मंच के सदस्यों को धन्यवाद दिया एवं समस्त श्रद्धालुओं का बाहुड़ा यात्रा की बधाई एवं शुभकामनायें दी।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email