बेमेतरा

कलेक्टर ने ली सी-विजिल के संबंध में फ्लाईंग स्काॅड की बैठक

कलेक्टर ने ली सी-विजिल के संबंध में फ्लाईंग स्काॅड की बैठक

TNIS

बेमेतरा : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बेमेतरा श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सी-विजिल ऐप के उपयोग व इसके संचालन के बारे में फ्लाईंग स्काॅड से जुड़े अधिकारियों की बैठक ली। लोकसभा चुनाव के दौरान सी विजिल एप के जरिये भी शिकायतें प्राप्त होतीं है। इस शिकायतों का निराकरण करने के संबंध में आज इससे जुड़े अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होने  इस एप के  जरिऐ प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत ठाकुर, ए.एस.पी. श्री विमल कुमार बैस, डिप्टी कलेक्टरएवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर.पी.आंचला, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री रोहित चन्द्रवंशी, परिवहन अधिकारी विवेक सिन्हा, एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिलाधीश ने जाॅच के नाम पर आम नागरिकों को परेशान न होना पड़े इसका ध्यान रखने को कहा है। 

कलेक्टर ने बताया कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में लोकसभा निर्वाचन होने जा रहा है। जिसमें प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल  एवं द्वितीय चरण का मतदान 18 अप्रैल को संपन्न होगा। एवं तृतीय चरण 23 अप्रैल 2019 को होगा। प्रथम चरण की अधिसूचना 18 मार्च को जारी की गई है। उस दिन से सी-विजिल काम करना प्रारंभ कर दिया है। कलेक्टर ने फ्लाईंग स्काॅट टीम को निर्देश दिए कि निर्वाचन के संबंध में यदि किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो उस पर 100 मिनट के भीतर कार्यवाही सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक द्वारा वाहन आदि की जाॅच के समय शालीनता का ध्यान रखने के निर्देश दिये गये। 

बैठक में बताया गया कि आम लोग इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपनी शिकायतें सबूतों के साथ भेज सकेंगे। श्री कावरे ने कहा कि कोई भी व्यक्ति एंड्रायड आधारित सी-विजिल ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। यह ऐप निर्वाचन घोषणा की तिथि से राज्य में प्रभावी हो गया है। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। इस एंड्राइड एप के जरिए प्रदेश के मतदाता अपने नाम या वोटर आईडी नंबर से निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं। ऐप के माध्यम से कुछ सेकंड में भाग संख्या, क्रम संख्या तथा मतदान केन्द्र की जानकारी मिल सकेंगी। इसके अलावा परिवारजनों के नाम एक साथ देखने की सुविधा इस ऐप के माध्यम से मिल सकेगी। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email