बलरामपुर

कमिश्नर लकड़ा ने सहायक ग्रेड-2 एवं सहायक ग्रेड-3 को किया निलंबित

कमिश्नर लकड़ा ने सहायक ग्रेड-2 एवं सहायक ग्रेड-3 को किया निलंबित

बलरामपुर : सरगुजा संभाग के कमिश्नर श्री ईमिल लकड़ा ने 19 सितम्बर को बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज, जनपद पंचायत कार्यालय रामचन्द्रपुर एवं बलरामपुर का आकस्मिक निरीक्षण कर कार्यालयीन गतिविधियों का जायजा लिया। निरीक्षण में उन्होंने एकीकृत परियोजना प्रशासक कार्यालय के अभिलखों के निरीक्षण में सहायक ग्रेड-02 श्री विकास कुमार कश्यप द्वारा कैशबुक एवं जनपद पंचायत कार्यालय बलरामपुर के सहायक ग्रेड-03 श्री विनोद द्विवेदी द्वारा सेवा पुस्तिका सहित अन्य अभिलेख के  संधारण में अनियमितता पाये जाने पर तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिये।

कमिश्नर श्री लकड़ा ने अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय राजस्व रामानुजगंज पहुंचकर अनुभाग एवं तहसील स्तर पर राजस्व प्रकरण के अन्तर्गत भू-अर्जन प्रकरण, डायवर्सन, विवाादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, विवादित बटवारा, अविवादित बटवारा, 170 (ख) के प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने दो वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने परियोजना प्रशासक एकीकृत आदिवासी परियोजना पाल के कैशबुक एवं कार्यालय कर्मचारियों के सर्विस बुक के वेतन निर्धारण का निरीक्षण किया। निरीक्षण में सर्विस बुक, सातवें वेतनमान के निर्धारण का कोष एवं लेखा से सत्यापन नहीं कराने पर नाराजगी व्यक्त की तथा उन्होंने कर्मचारियों के सेवा पुस्तिका में सातवें वेतनमान के निर्धारण का सत्यापन शीघ्र कराने के निर्देश दिये। सहायक ग्रेड-02 श्री विकास कुमार कश्यप द्वारा कैशबुक का संधारण नियमित नहीं करने पर उनके विरूद्ध निलबंन की कार्यवाही करने को कहा। कमिश्नर श्री लकड़ा ने खाद्य निरीक्षक से नवीनीकृत राशन कार्ड के वितरण तथा सामान्य परिवार का राशन कार्ड बनाने की तैयारी के संबंध में जानकारी ली। कमिश्नर ने जनपद पंचायत कार्यालय रामचन्द्रपुर एवं बलरामपुर का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने जनपद पंचायत कार्यालय रामचन्द्रपुर में मनरेगा के तहत् मजदूरी तथा सामग्री भुगतान के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने समय पर मनरेगा के मजदूरी का भुगतान करने को कहा। कर्मचारियों के उपस्थिति पंजी के निरीक्षण में मनरेगा के 06 वेयर फुट टेक्नीशियन के अनुपस्थित पाये जाने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को उनके वेतन रोकने के निर्देश दिये। इसी प्रकार जनपद पंचायत बलरामपुर के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने उपस्थिति पंजी, कैशबुक, कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका, अग्रिम पंजी सहित अन्य पंजी का निरीक्षण किया।

निरीक्षण में सहायक ग्रेड-03 श्री विनोद द्विवेदी द्वारा सातवें वेतनमान निर्धारण का सत्यापन कोष एवं लेखा से नहीं कराने एवं अन्य कार्यों में लापरवाही बरतने पर कमिश्नर ने उन्हें तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अन्तर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी अनुविभागीय अधिकारी से ली। साथ एकीकृत महिला एवं बाल विकास बलरामपुर के अभिलेखों का भी निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारी को अभिलेखों का संधारण दुरूस्त करने के निर्देश दिये। इस दौरान संभाग के उपायुक्त श्री महावीर राम, अनुविभगाीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज श्री अजय किशोर लकड़ा, तहसीलदार रामानुजगंज श्री भरत कौशिक, बलरामपुर श्री शबाब खान, जनपद पंचायत रामचन्द्रपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री महेन्द्र सिंह मरकाम, बलरामपुर श्री प्रमोद सिंह उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email