जान्जगीर-चाम्पा

मेहनतकश और ईमानदारी के नाम से जाना जाता है मरार पटेल समाज :मुख्यमंत्री श्री बघेल

मेहनतकश और ईमानदारी के नाम से जाना जाता है मरार पटेल समाज :मुख्यमंत्री श्री बघेल

TNIS     

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज जांजगीर-चांपा जिले के नगर पंचायत शिवरीनारायण पहुंचे और यहां श्रद्धा, भक्ति विश्वास तथा मॉ शबरी की पुण्यधरा शिवरीनारायण मंे मरार पटेल समाज द्वारा आयोजित शाकम्बरी महोत्सव मंे शामिल हुए। मुख्यमंत्री सर्व मरार पटेल समाज की आराध्य देवी मॉ शाकम्बरी की पूजा अर्चना की और छत्तीसगढ़ के सुख समृद्व की कामना की।    

इस अवसर पर मरार पटेल समाज द्वारा मुख्यमंत्री श्री बघेल का माला पहनाकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने किये गये सम्मान के लिए समाज के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। शाकम्बरी महोत्सव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मरार पटेल समाज केवल साग-भाजी के उत्पादन के नाम से नहीं बल्कि मेहनतकश और ईमानदारी के नाम से जाना जाता है। वे अपनी मेहनत से कृषि उत्पादों का उत्पादन कर आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने अधिक उत्पादन के लिए आधुनिक पद्धति से सब्जी की खेती करने की समझाईश दी। श्री बघेल ने कहा कि गांवों और किसानों के समृद्धि के लिए नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के विकास को प्राथमिकता दी गई है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि सामाजिक कार्यक्रम से सामाजिक संगठन मजबूत होते हैं भाईचारे की रिश्ता रहता है। इससे सामाजिक समरसता बरकरार रहता है। उन्होंने शादी ब्याह के माध्यम से फिजूल खर्च को रोकने के लिए सामूहिक विवाह करने तथा समाज में व्याप्त रूढिवादी परम्परा एवं कुरीतयों को दूर करने की भी समझईश दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत कबीर, गुरू घासीदास, डॉ. खूबचंद बघेल, बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल, मिनीमाता जैसे विभूतियों ने छत्तीसगढ़ राज्य बनने का सपना देखा था। उनका सपना वर्ष 2000 में साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि नई सरकार के गठन होने के पहले घंटे मे ही 16 लाख 65 हजार किसानो का लगभग 6 हजार 230 करोड़ रूपये का अल्पकालिक कृषि ऋण माफ कर दिया। इसी तरह धान की खरीदी 2500 रूपया प्रति क्विटंल के हिसाब से खरीदी का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि 15 लाख किसानो का 207 करोड़ रूपये का सिंचाई कर माफ किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि समृद्ध-सुघ्घर छत्तीसगढ़ के लिए सभी को मिल-जुलकर कार्य करना है।  

महोत्सव को महंत रामसुंदर दास ने भी सम्बोधित किया। उन्होने कहा कि जांजगीर चांपा जिला कृषि प्रधान जिला है। माता शाकम्बरी की कृपा से जांजगीर जिला निरंतर प्रगति के पथपर अग्रसर होता रहेगा। राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि मरार पटेल समाज द्वारा शाकम्बरी महोत्सव का आयोजन गौरव की बात है। महोत्सव को मरार पटेल समाज के प्रांतीय अध्यक्ष और युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर समाज के अध्यक्ष एवं राधाकृष्ण मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री रामखिलावन पटेल, चन्द्रपुर विधानसभा के विधायक श्री रामकुमार यादव, बिलाईगढ़ के विधानसभा के विधायक श्री चंद्रदेव राय, कसडोल विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती शंकुतला साहू, पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक  इंदू बंजारे, कलेक्टर श्री नीरज कूमार बनसोड़ भी उपस्थित थे।  

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email