जशपुर

सती तालाब को साफ-सुथरा करने श्रमदान के लिए उमड़े लोग, विधायक और कलेक्टर ने श्रमदान कर हौसला बढ़ाया

सती तालाब को साफ-सुथरा करने श्रमदान के लिए उमड़े लोग, विधायक और कलेक्टर ने श्रमदान कर हौसला बढ़ाया

TNIS

जशपुर : जशपुर जिले के स्थापना की 21वीं वर्षगांठ के मौके पर आज 25 मई को सुबह सती तालाब को साफ-सुथरा करने के लिए जिला प्रशासन के आहवान पर लोग श्रमदान के लिए उमड़ पड़े। शहर के विभिन्न संगठनों, समाजसेवी संस्थाओं से जुड़े लोग एवं नागरिकगण ने सती तालाब की साफ-सफाई के लिए श्रमदान किया। कुनकुरी विधायक यू.डी.मिंज, नगरपालिका अध्यक्ष श्री हीरू राम निकुंज, कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक श्री शंकरलाल बघेल, जिला पंचायत सीईओ श्री राजेन्द्र कुमार कटारा, वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, सीआपीएफ कमाण्डेट की अगुवाई में जिले के अधिकारियों कर्मचारियों ने भी सती तालाब को साफ-सुथरा बनाने के लिए श्रमदान किया। विधायक यू.डी.मिंज, कलेक्टर,एसपी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने खुद दो घंटे तक श्रमदान किया और इस काम में जुटे लोगों का हौसला बढ़ाया। 

         जशपुर जिले में जलसंरक्षण एवं जल संग्रहण संरचनाओं के संरक्षण का कार्य जनसहयोग से किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने शहर के मध्य स्थित सती तालाब की साफ-सफाई एवं गहरीकरण का कार्य भी जनसहभागिता से कराए जाने का निर्णय लिया था। जिसकी शुरूआत आज की गई। सती तालाब को साफ-सुथरा बनाने के लिए बड़ी संख्या में नागरिकों विशेषकर युवाओं ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। सीआरपीएफ के जवानों ने भी तालाब को साफ-सुथरा बनाने के लिए श्रमदान किया। 

यहां यह उल्लेखनीय है कि सती तालाब की साफ-सफाई से पूर्व जिला प्रशासन द्वारा श्रमदान के जरिए पनचक्की डेम एवं तिवारी नाला की साफ-सफाई कर पुनः इसे उपयोगी बनाने का प्रयास किया गया। सती तालाब के प्रदूषित जल के निकासी तथा इसमें वृहद पैमाने पर मौजूद जलकुम्भी एवं अन्य जलीय खरपतवार को हटाकर तालाब को पुनः खरा बनाने का प्रयास आज से शुरू किया गया है। तालाब की साफ-सफाई एवं गहरीकरण के बाद अगले चरण में इसके सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा। स्थानीय प्रशासन की योजना इस तालाब को रायपुर के तेलीबांधा तालाब के तर्ज पर विकसित करने की है। इसके आस-पास के पार्क एवं जलीय स्त्रोत का भी संरक्षण किया जाएगा। 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email