सोशल मीडिया / युथ गैलरी

फेसबुक ने अमेरिका में TikTok प्रतिद्वंद्वी Instagram Reels लॉन्च किया!

फेसबुक ने अमेरिका में TikTok प्रतिद्वंद्वी Instagram Reels लॉन्च किया!

फ़ेसबुक ने टिकटॉक का राइवल जिसे आप टिक टॉक ऐप का क्लोन भी कह सकते हैं, इसे ऑफिशियल लॉन्च कर दिया है। 

 आज तक पर छपी खबर के अनुसार, वैसे तो पिछले महीने से ही Instagram Reels आ चुका है, लेकिन कंपनी ने अब इसे 50 देशों में एक साथ लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है।
चूंकि भारत में टिक टॉक बैन है और अमेरिका में इसे बैन करने की बात चल रही है।

इसलिए फ़ेसबुक इस मौक़े को अच्छी तरह से भुनाना चाहता है।टिक टॉक के फाउंडर फ़ेसबुक पर इस ऐप का फ़ीचर चोरी करने और पूरा ऐप कॉपी करने का आरोप भी लगा चुके हैं।
बहरहाल, Instagram Reels की बात करें तो ये स्टैंडअलोन ऐप नहीं, बल्कि इंस्टाग्राम का ही एक फीचर है. इसके तहत यूजर्स 15 सेकंड्स के मल्टी क्लिप बना सकते हैं। इस क्लिप में ऑडियो, इफेक्ट्स और नए क्रिएटिव टूल ऐड किए जा सकते हैं।
फ़ेसबुक ने कहा है कि इंस्टाग्राम रील्स फ़ीड पर शेयर कर सकते हैं. पब्लिक अकाउंट यूज़र्स से वाइडर इंस्टाग्राम कम्यूनिटी के साथ शेयर कर सकते हैं।
कंपनी ने कहा है कि रील्स के तहत कोई भी इंस्टाग्राम पर क्रिएटर बन सकता है और नए ग्लोबल ऑडिएंस तक पहुँच सकता है।
इंस्टाग्राम यूज़र्स को ये फ़ीचर बॉट में कैमरा के पास ही मिलेगा। यहां कई अलग अलग क्रिएटिव एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं जो स्क्रीन के लेफ़्ट साइड में हैं।
Instagram Reels में ऑडियो, एआर इफेक्ट्स, टाइमर एंड काउंटडाउन, अलाइन और स्पीड टूल्स दिए गए हैं। इन्हें यूज करके शॉर्ट क्लिप्स एडिट किए जा सकते हैं।
Instagram Reels को देखने के लिए जो इंटरफेस बनाया गया है वो भी टिक टॉक से मिलता जुलता है। रील्स के लिए फीचर्ड का ऑप्शन दिया गया है। Explore सेक्शन में आप दूसरे यूजर्स द्वारा बनाए गए रील्स को देख सकते हैं।
कंपनी के मुताबिक़ कुछ रील्स में फीचर्ड का लेबल भी दिखेगा।अगर एक्सप्लोर सेक्शन में किसी यूज़र का रील्स फ़ीचर किया जाता है तो उन्हें इसका नोटिफिकेशन दिया जाएगा।फीचर्ड रील्स को इंस्टाग्राम खुद से चुन कर इस सेक्शन में लाएगा।

साभार- आज तक

 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email