सोशल मीडिया / युथ गैलरी

Google ड्राइव पर बिना WiFi के जल्द ही डेटा बैकअप कर सकेंगे आप

Google ड्राइव पर बिना WiFi के जल्द ही डेटा बैकअप कर सकेंगे आप

सैन फ्रांसिस्को: स्मार्टफोन के खराब होने पर आप सबसे ज्यादा चिंता उसमे मौजूद डेटा की करते हैं. हालांकि अभी तक यह डेटा एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर चलने वाले फोन का बैकअप ऑटोमैटिक गूगल ड्राइव में सेव हो जाता था लेकिन इसके लिए फोन को चार्जिंग पर होना जरूरी होता था. साथ ही फोन को वाई-फाई से कनेक्ट होना चाहिए था लेकिन इस टेंशन से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है. अब आप मैन्युअल तरीके से एक बटन दबाकर फोन का बैकअप गूगल ड्राइव पर ले सकेंगे. 

9टू5गूगल की शुक्रवार की रिपोर्ट में बताया गया कि पहले बैकअप के लिए स्मार्टफोन का वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा होना और चार्जिग मोड में रहना जरूरी थी. इसके कारण अगर हैंडसेट में चार्ज नहीं होने या वाई-फाई से कनेक्ट नहीं होने जैसी खराबी आ जाती थी, तो गूगल ड्राइव पर डेटा का बैकअप नहीं लिया जा सकता था. 

रिपोर्ट में कहा गया, "ट्विटर यूजर एलेक्स क्रुगर ने इस फीचर पर सबसे पहले गौर किया. उन्होंने बताया कि सभी तरह के एंड्रायड डिवाइसों के बैकअप सेटिंग्स में एक नया 'बैकअप नाऊ' बटन आया है. यह फीचर 2014 में जारी एंड्रायड मार्शमैलो ओएस पर चल रहे डिवाइसों के लिए भी जारी किया गया है." गूगल द्वारा मैनुअल बैकअप फीचर जारी करने का सबसे पहले अगस्त में अनुमान लगाया गया था.
 
नई सुविधा का इनको होगा फायदा
गूगल ड्राइव में डेटा मैनुअल तरीके से सुरक्षित करने का विकल्प मिलने का सबसे ज्यादा लाभ उन फोन वालों को होगा, जिनके फोन का यूएसबी पोर्ट या वाईफाई सेंसर खराब हो गया है। इनमें से किसी भी एक के खराब होने पर ड्राइव पर डेटा बैकअप ऑटोमेटिकली सुरक्षित होना बंद हो जाता है, लेकिन नई सुविधा के बाद ये भी इसका लाभ ले पाएंगे।

कुछ ऐसे चेक करें यह सुविधा
- अपने फोन की गूगल सेटिंग्स में जाकर बैकअप बटन पर क्लिक करें
- बैकअप दबाने पर नीले रंग का 'बैकअप नाऊ' का ऑप्शन आएगा
- 'बैकअप नाऊ' पर क्लिक करते ही फोन के डेटा की कॉपी ड्राइव पर बन जाएगी
- जिन फोन में अभी 'बैकअप नाऊ' का ऑप्शन नहीं दिखेगा, उनमें जल्द ही सॉफ्टवेयर अपडेट आएगा

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email