बस्तर

बीपी सिक्स के व्यायाम शरीर के अंगों के लिए लाभदायक

बीपी सिक्स के व्यायाम शरीर के अंगों के लिए लाभदायक

हाशिम खान 

सूरजपुर :  विकासखंड रामानुजनगर के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पतरापाली में शनिवार को बैगलेस डे के दिन शिक्षक, स्काउट मास्टर योगेश साहू ने बेडेन पावेल के छह व्यायाम बच्चों को कराए एवं उसकी जानकारी देते हुए कहा कि बीपी सिक्स के व्यायाम शरीर के सभी अंगों के लिए लाभदायक हैं। इन व्यायामों को अपने दैनिक जीवन में अपनाकर शरीर को सुरक्षित किया जा सकता है।

जिसका प्रथम व्यायाम सिर के लिए - दोनों हाथों की हथेलियों और उंगलियों से सिर और चेहरे को कई बार मजबूती से रगड़ें। गर्दन और गले की मांसपेशियों को थपथपाएं। द्वितीय व्यायाम छाती के लिए - सीधी स्थिति से सामने की ओर झुकें, भुजाएँ नीचे की ओर फैली हुई हों, हाथों का पिछला भाग घुटनों के सामने एक साथ हो। साँस छोड़ना हाथ को धीरे-धीरे सिर के ऊपर उठाएं और जहां तक संभव हो पीछे झुकें, नाक से गहरी सांस लें। मुंह से धन्यवाद शब्द को बाहर निकालते हुए, भुजाओं को धीरे-धीरे बगल में नीचे लाएँ। अंत में फिर से आगे झुकें अपनी आखिरी सांस बाहर निकालें। तृतीय व्यायाम पेट के लिए - सीधे खड़े होकर, दोनों हाथों को बाहर की ओर फैलाएं, उंगलियां सीधी सामने की ओर फैलाएं, फिर धीरे-धीरे पैरों को हिलाए बिना कूल्हों से दाहिनी ओर घूमें, और दाहिनी भुजाओं को जितना हो सके अपने पीछे की ओर घुमाएं, ध्यान रखें दोनों भुजाएँ कंधों के बराबर या उससे थोड़ा ऊपर हों। फिर, एक विराम के बाद, धीरे-धीरे बाईं ओर जितना संभव हो सके घूमें। बाईं ओर इशारा करते समय सांस लें। बॉडी ट्विस्टिंग दाईं ओर इशारा करते समय सांस छोड़ें। छह बार दोहराएं, सांस को दूसरी तरफ बदलें और छह बार दोहराएं। 

चतुर्थ व्यायाम ट्रंक के लिए - इसे कोन एक्सरसाइज भी कहा जाता है। ध्यान स्थिति में खड़े होकर, दोनों हाथों को सिर के ऊपर जितना संभव हो उतना ऊपर उठाएं, और उंगलियों को जोड़ लें। पीछे की ओर झुकें, और फिर भुजाओं को शंकु की दिशा में बहुत धीरे-धीरे गोल घुमाएँ, ताकि हाथ शरीर के ऊपर और चारों ओर एक विस्तृत घेरा बना लें, शरीर कूल्हों से मुड़ जाए और एक तरफ झुक जाए। फिर सामने की ओर, फिर दूसरी ओर और फिर पीछे की ओर। वृत्त पूरा करने के बाद विपरीत दिशा में प्रारंभ करें। दोनों तरीकों से छह बार दोहराएं। पीछे की ओर झुकते समय सांस लें और आगे की ओर झुकते समय सांस छोड़ें। पाँचवी व्यायाम शरीर के निचले हिस्से और पैरों के पिछले हिस्से के लिए - पैरों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाएं, दोनों हाथों से अपने सिर को छुएं और ऊपर आकाश की ओर देखें, जितना हो सके पीछे झुकें और फिर आगे और नीचे की ओर झुकें जब तक कि आपकी उंगलियां आपके पैर की उंगलियों को न छू लें बिना झुके आपके घुटने। छठी व्यायाम टांगों, पैरों और पंजों के लिए - अटेंशन स्थिति में खड़े हो जाएं, हाथों को कूल्हों पर रखें, पंजों के बल खड़े हों, घुटनों को बाहर की ओर मोड़ें, और उन्हें धीरे-धीरे नीचे झुकाकर बैठने की स्थिति में लाएं, एड़ियां पूरी तरह जमीन से सटी रहें । फिर धीरे-धीरे शरीर को ऊपर उठाएं और दोबारा पहली स्थिति में आ जाएं। जैसे ही शरीर ऊपर उठे तो सांस लें और जैसे ही शरीर नीचे आये तो साँस छोड़े। सभी व्यायाम कम से कम 6 बार और अधिक से अधिक 12 बार करें। व्यायाम पश्चात बच्चों को खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया गया। बच्चों ने कहा हमे अगले शनिवार का रहेगा इंतजार। विद्यालय में प्रधान पाठक बी.आर. हितकर, संकुल समन्वयक जे.डी. सिंह, शिक्षक महेंद्र पटेल, अनिता सिंह, कृष्ण यादव, योगेश साहू, सविता साहू, रघुनाथ जायसवाल, भृत्य सरिता सिंह एवं छात्र छात्रायें उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email