बस्तर

जगदलपुर में एक भी पार्किंग जोन नही, उल्टा जगह जगह लगे हैं नो पार्किंग के बोर्ड - शिवसेना

जगदलपुर में एक भी पार्किंग जोन नही, उल्टा जगह जगह लगे हैं नो पार्किंग के बोर्ड - शिवसेना

बस्तर : शिवसेना के ज़िला अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार पाण्डेय ने नगरनिगम प्रशासन को आड़े हाथों लेते कहा हैकि शहर विकास के मास्टर प्लान के मुताबिक एक भी काम नही हुआ है, मास्टर प्लान के समयसीमा को समाप्त होने भी अब ज्यादा दिन शेष नही है।

2011 में निगम प्रशासन द्वारा लागू इसी तरह के मास्टर प्लान के अनुसार शहर के मुख्य व्यस्ततम सड़को की चौड़ाई तय की गई थी लेकिन 10 वर्ष  वर्ष पश्चात् भी इस पर अमल नही किया गया है। इस मास्टर प्लान में सबसे अधिक महत्वपूर्ण शहर में सार्वजनिक पार्किंग स्थल निर्माण की योजना थी।

डॉ. अरुण कुमार पाण्डेय ने बताया कि इतने वर्षों में जहां शहर की जनसंख्या में वृद्धि हुई है वही सड़कों पर वाहनों की संख्या में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। जिसकारण शहर में प्रतिदिन जाम का माहौल बना रहता है, जोकि भविष्य में विकराल रूप धारण करेगी। नगर निगम के मास्टर प्लान में शहर के 10 मुख्य स्थानों पर सार्वजनिक पार्किंग का प्रावधान होने के बावजूद भी आजतक इस पर अमल नही होने केकारण समूचा शहर पार्किंग स्थल में तब्दील है, वही यातायात विभाग द्वारा जगह जगह नो - पार्किंग का बोर्ड लगा कर नो - पार्किंग जोन बनाने में लगे हैं जिससे आम नागरिक परेशान हैं।

शिवसेना के ज़िला अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार पाण्डेय ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया हैकि पूर्व में नगर तथा ग्राम निवेश विभाग द्वारा नक्शे का अनुमोदन किया जाता था, इसी विभाग द्वारा भवन निर्माण व अन्य हेतु अनुमति दिया जाता था, परन्तु वर्तमान में यह बाध्यता समाप्त करके भवन निर्माण हेतु भी स्थानीय निकाय को अधिकृत कर दिया गया है, जिस कारण कमीशनखोरी के चलते अवैध निर्माण की संख्या में लगातार वृद्धि शहर में हुई है। भवन निर्माण हेतु लापरवाही का खेल इतना बेहतरीन खेला गया हैकि कई स्थानों पर यह माहौल हैकि सरकारी नालियों तक के ऊपर भवन निर्माण की अनुमति प्राप्त कर निर्माण करा लिया गया है।

उन्होंने आरोप लगाया हैकि मास्टर प्लान के अनुसार भूमि की सार्वजनिक उपयोगिता को भी दरकिनार करते हुए अनुज्ञप्ति बांटे गए हैं। जगदलपुर शहर में गुरुगोविंद सिंह चौक, जिला एवं सत्र न्यायालय चौक, संजय बाजार चौक, सिरहासार चौक, पुराना बस स्टैंड चौक, शहीद पार्क चौक, गीदमरोड़ के आसपास, कुम्हारपारा माड़िया चौक व पल्लीनाका के पास पार्किंग जोन का निर्माण जन सामान्य की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अतिआवश्यक हैं।

नगर निगम के मास्टरप्लान अनुसार निम्न मार्गों पर चौड़ीकरण किया जाना था, परन्तु अबतक केवल संजय बाज़ार से गुरुगोबिंद सिंह चौक के अतिरिक्त किसी अन्य मार्ग पर कार्यवाही नही हुई है, सभी सड़कों पर 2 - 3 मीटर तक चौड़ीकरण का प्रावधान है:

चांदनी चौक से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया चौक 
एमएलबी स्कूल से एसपी कार्यालय तक (जैन मंदिर मार्ग)
चांदनी चौक से सर्किट हाउस तक 
(सर्किट हाउस रोड़)
बस्तर उच्चतर माध्यमिक से गोल बाजार चौक
दलपतसागर से अनुपमा चौक

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email