मुंगेली

मुख्यमंत्री ने मुंगेली में किया 173.37 करोड़ के 442 निर्माण कार्यो का लोकार्पण-भूमिपूजन

मुख्यमंत्री ने मुंगेली में किया 173.37 करोड़ के 442 निर्माण  कार्यो का लोकार्पण-भूमिपूजन

मुंगेली : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान आज जिला मुख्यालय मुंगेली के शासकीय बी.आर.साव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित आम सभा में 173.37 करोड़ रूपए के 442 विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने इनमें वे 13.12 करोड़ रूपए के पूर्ण हो चुके 211 कार्यो का लोकार्पण एवं 160.24 करोड़ रूपए के 231 नए कार्यो का शिलान्यास किया। डॉ. सिंह आमसभा में 44 हजार 808 हितग्राहियों को 96 करोड़ 10 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि, 47 हजार 984 किसानों को 67 करोड़ 28 लाख रूपये का धान बोनस, 14 हजार 260 परिवारों को आबादी पट्टा और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक हजार महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन वितरण किया। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री दयालदास बघेल, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल, बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री लखनलाल साहू, संसदीय सचिव श्री तोखन साहू, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह सवन्नी और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।     

        मुख्यमंत्री ने आम सभा में जिन कार्याें का शिलान्यास किया, उनमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 64 करोड़ 41 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 5368 ग्रामीण आवासों तथा शहरी क्षेत्रों में इस योजना के तहत 4.66 करोड़ 66 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 153 आवासों का शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने 33.25 करोड रूपए की लागत से 14 सड़कों चकरभाठा भालापुर रोड से भदराली मानपुर पलानसरी केसतरा सड़क, बांकी से डोकीदह से निरजाम सड़क, डोंडा से बड़ी जल्ली और चमारी पहुंच मार्ग डांड़गांव पहुंच मार्ग, सिपाही से गाड़ाघाट, पंडरभट्ठा पहुंच मार्ग, डौकीदह मार्ग, मेन रोड से गस्तीकापा मार्ग, मेन रोड से केहरपुर मार्ग, दाबो से हरियरपुर पहुंच मार्ग, पुरान से औराबांधा मार्ग, डोडा से कोलिहा मार्ग, दाबो ठाकुरकापा हरियरपुर पहुंच मार्ग का भी शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री आमसभा में 13.89 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले अमरपुर और सोल्हाबेल एनीकट, 16 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले हाफ नदी डायवर्सन दुल्लीपार कवर्धा भालापुर टेमरी तक विस्तारीकरण, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय में एक करोड 41 लाख रूपए की लागत से प्रशासनिक भवन, एक करोड़ 52 लाख रूपए की लागत से मुंगेली में 50 सीटर अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास सहित विभिन्न कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री जिन कार्यों का लोकार्पण करेंगे, उनमें मुख्यरूप से 52 लाख रूपये की लागत से निर्मित जिला चिकित्सालय मुंगेली में प्रसूति कक्ष, 15.94 लाख रूपए की लागत से 10 बिस्तर जिरियाटिक वार्ड, 15 लाख रूपए की लागत से स्पर्श क्लीनिक, 52 लाख रूपए की लागत से निर्मित पाथवे सौंदर्यीकरण और 99 लाख 5 हजार रूपए से निर्मित सात पंचायत भवनों का लोकार्पण किया। 

        मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने आमसभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5368 हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र, श्रम विभाग की योजनाओं के तहत एक हजार श्रमिकों को सायकल, एक हजार श्रमिकों को औजार और 40 श्रमिक महिलाओं को सिलाईमशीन, 150 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, कन्या विवाह योजना में दस परिवारों, विश्वकर्मा दुर्घटना बीमा योजना में तीन श्रमिक परिवारों को राशि,  कन्या विवाह योजना में 50 श्रमिक परिवारों को सहायता राशि का वितरण किया। इसके अलावा उन्होंने दस महिलाओं को ई-रिक्शा, मत्स्य विक्र्रेताओं को आइस बाक्स, मस्त्य पालकों को जाल, 48 फडमुशियों को सायकल, सौर सुजला योजना 21 किसानों को सोलर पम्प, फसल बीमा योजना में 5 हितग्राहियों को 6 लाख 25 लाख रूपये, 50 किसानों को हस्तचलित स्प्रेयर, 50 किसानों को अरहर बीज मिनिकिट, 50 किसानों को मूंग बीज मिनिकिट, 50 किसानों को उड़द बीज मिनिकिट, एक सौ किसानों को प्रदर्शन धान बीज किट और दो सौ किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया। 
 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email