कवर्धा

अधिकतम आयुष्मान ब्लॉकिंग की जाये सुनिश्चित ताकि अस्पतालों के स्वास्थ्य सुविधओं में हो बढ़ोतरी:- कलेक्टर

 अधिकतम आयुष्मान ब्लॉकिंग की जाये सुनिश्चित ताकि अस्पतालों के स्वास्थ्य सुविधओं में हो बढ़ोतरी:- कलेक्टर

हाशिम खान 

-समय सीमा की बैठक संपादित

सूरजपुर : स्वास्थ्य विभाग के सेवा का स्तर निरंतर सकरात्मक दिशा में बढ़े इसके लिये कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने आज समय सीमा की बैठक में सभी अनुविभाग के एसडीएम को अस्पतालों के रेगुलर मॉनीटरिंग के निर्देश दिये। जिसमें उन्होंने सभी उपस्थित एसडीएम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रेगुलर विजिट के साथ-साथ आयुष्मान ब्लॉकिंग की वस्तु स्थिति पर नजर रखने और आयुष्मान ब्लॉकिंग सुनिश्चित हो इसके लिए निर्देशित किया ताकि अस्पतालों के स्वास्थ्य सुविधाओ में बढ़ोतरी की जा सके और  अस्पतालों में सेवा के स्तर को और बेहतर किया जा सके। आयुष्मान कार्ड से शासकीय चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों के ब्लॉकिंग करने पर क्लेम राशि का 50 प्रतिशत भाग मुख्यमंत्री अस्पताल रूपांतरण कोष में, 15 प्रतिशत जीवन दीप समिति में, 34 प्रतिशत हॉस्पिटल के स्टाफ को प्रोत्साहन राशि  तथा 1 प्रतिशत आकस्मिक निधि में दिया जाता है।
      इसके साथ ही अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान एसडीएम अस्पतालों में उपयोग में ना आने वाले उपकरण व मूलभूत व्यवस्था पर आवश्यक कार्यवाही इसके लिए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया।
      बैठक में उन्होंने एकलव्य विद्यालय व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जिला स्तरीय संबंधित अधिकारियों को रेगुलर विजिट करने की बात कही। जिसमें महिला अधिकारियों को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विशेष रूप से मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया गया ताकि आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन हो और एक बेहतर मॉनिटरिंग स्ट्रक्चर का निर्माण किया जा सके।
     मॉडल ग्राम पंचायत के अंतर्गत शहर से लगे ग्राम पंचायत में डोर टू डोर गार्बेज  कलेक्शन के लिये भी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही बैठक में बिहारपुर जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर अंतर्गत प्राप्त आवेदनों, न्यायालय प्रकरण, जन चौपाल व अन्य संबंधित लंबित प्रकरणों पर भी विभागवार चर्चा की गई। जिसमें लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गया।
    बैठक में एसडीएम श्री लक्ष्मण तिवारी (आईएएस), जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर, एडीम श्री नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email