जशपुर

पेयजल की व्यवस्था से हर्षित हैं हाड़ीकोना के लोग

पेयजल की व्यवस्था से हर्षित हैं हाड़ीकोना के लोग

TNIS

जशपुर: जशपुर जिले के मनोरा ब्लॉक के सुदूर अंचल के पहाड़ी पर बसे हाड़ीकोना गांव के लोग पेयजल की वर्षां पुरानी समस्या का निदान हो जाने से हर्षित है। यहां शासन क्रेडा विभाग द्वारा अभी हाल ही में सोलरपंप एवं 5 हजार लीटर की टंकी स्थापित की गई है। इससे ग्रामीणों को अब भरपूर पेयजल एवं निस्तार के लिए पानी मिलने लगा है। 

हाड़ीकोना गांव के रितु यादव ने बताया कि पहाड़ी पर बसे होने के वजह से गांव में पेयजल की गंभीर समस्या थी। गर्मी के दिनों में पेयजल एवं निस्तार के लिए लोगों को काफी दिक्कत होती थी। ग्रामीणों की इस समस्या के निदान की लंबे अरसे से मांग की जा रही थी। उन्होंने बताया कि उनके घर के समीप बोर में पानी मिलने के बाद सोलरपंप एवं टंकी लगाने के लिए जगह नहीं थी। उन्होंने अपनी स्वयं की जमीन में टंकी की स्थापना के लिए स्ट्रक्चर बनाए जाने की सहमति दी।

लगभग चार लाख रुपए की लागत से यहां सोलर पंप की स्थापना के साथ ही स्टैण्ड पोस्ट एवं 5 हजार लीटर की टंकी की स्थापना के लिए स्ट्रक्चर का निर्माण कराया गया है। हाड़ीकोना गांव ग्राम पंचायत कपरोल का आश्रित ग्राम है। हाड़ीकोना पहाड़ी इलाका होने की वजह से यहां आलू और टाउ की खेती तथा वनोपज संग्रहण ही ग्रामीणों के जीविकोपार्जन का जरिया है। सोलरपंप के माध्यम से गांव में पेयजल एवं निस्तार की बेहतर व्यवस्था होने पर श्रीमती सरस्वती, सुनिता, बिमला गांव की अन्य महिलाएं प्रसन्न हैं।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email