दुर्ग

संचार क्रांति योजना : मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने बांटे स्मार्ट फोन, मनरेगा मजदूरों के लिए टिफिन बॉक्स

संचार क्रांति योजना : मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने बांटे स्मार्ट फोन, मनरेगा मजदूरों के लिए टिफिन बॉक्स

दुर्ग : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग विकास मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 10 सितम्बर को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में चरौदा नगर निगम क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत 25 हजार 824 हितग्राहियों के लिए सामग्री और अनुदान राशि के चेक वितरण की शुरूआत की। 

 मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने मंच पर इनमें से प्रतीक स्वरूप कई हितग्राहियों को सामग्री और चेक भेंट कर शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने दुर्ग जिले के मनरेगा मजदूरों के लिए टिफिन योजना का भी शुभारंभ किया। योजना के तहत 25 हजार मनरेगा मजदूरों को टिफिन बॉक्स दिए जाएंगे। चरौदा के दशहरा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 710 हितग्राहियों को नगरीय आबादी पट्टा का वितरण किया गया। इसके साथ ही 20 महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन, कृषि यांत्रिकीकरण सब-मिशन के तहत 3 हितग्राहियों को 1.88 लाख रूपए लागत के पावर टिलर, टेªक्टर और कल्टीवेटर वितरण किया गया। 

    मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 49 हजार लागत के दो स्प्रिंकलर, शाकम्बरी योजना अंतर्गत 3 हितग्राहियों को 48 हजार लागत के डीजल पम्प, सौर सुजला योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 3 एच.पी. का सोलर पम्प का वितरण, एन.आर.एल.एम. के अंतर्गत 5 स्व-सहायता समूहों को 19.49 लाख रूपए का चेक वितरण, प्रधानमंत्री सृजन रोजगार अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 37.75 लाख रूपए का चेक वितरण, दीनदयाल अंत्योदय योजना अंतर्गत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 47 स्व-सहायता समूहों को 4.70 लाख रूपए आवर्ती निधि और तीन हितग्राहियों को 1.50 लाख रूपए का समूह ऋण का चेक वितरित किया।  डॉ. सिंह और श्री गडकरी ने 10 हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण, अपस्पृयता निवारणार्थ अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 5 लाख रूपए, सक्षम योजना अंतर्गत एक हितग्राही को 40 हजार रूपए का चेक, छत्तीसगढ़ महिला कोष से 2 महिला स्व-सहायता समूह को 80 हजार रूपए का चेक, स्काई योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों के निःशुल्क मोबाईल वितरण किया गया। 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग विकास मंत्री श्री नितिन गडकरी ने दुर्ग जिले के चरौदा नगर निगम क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में संचार क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच हितग्राहियों को निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की इस योजना के शुभारंभ के लगभग डेढ माह के भीतर दस लाख से ज्यादा हितग्राहियों को स्मार्ट फोन दिए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री की उपस्थिति में आज चरौदा में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव और साजा के विधायक श्री लाभचंद बाफना, अहिवारा के विधायक श्री सावला राम डाहरे सहित अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email