दुर्ग

विकसित भारत संकल्प यात्रा में अधिकाधिक हितग्राहियों को लाभ देने के निर्देश

विकसित भारत संकल्प यात्रा में अधिकाधिक हितग्राहियों को लाभ देने के निर्देश

प्रभात महंती 

25 दिसम्बर सुशासन दिवस की तैयारी के दिए निर्देश

महासमुंद : कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज समय-सीमा की बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में समीक्षा की। साथ ही 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को संकल्प यात्रा के तहत ग्राम पंचायतों में लगाए जा रहे शिविरों में अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, केसीसी, उज्ज्वला गैस, पेंशन, राजस्व एवं श्रम विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं का मौके पर ही लाभ देना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने शिविर में लगाए गए स्टॉल में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी निर्धारित पोर्टल में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य योजनाओं की प्रभावी तरीके से जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही उसका जरूरतमंदों को लाभ देने के लिए है।
 
कलेक्टर श्री मलिक ने आयुष्मान कार्ड अंतर्गत ग्राम पंचायतवार सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह किसान क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड, उज्ज्वला गैस योजनाओं का भी ग्राम पंचायतवार सूची के अनुरूप हितग्राहियों को चिन्हांकित कर उन्हें लाभ देना सुनिश्चित करें। सामाजिक सुरक्षा पेंशन अंतर्गत सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इस आशय का प्रमाण पत्र देना होगा कि संबंधित ग्राम पंचायत में कोई भी प्रकरण लंबित नहीं हैं। इसी तरह टीबी, सिकल सेल और एनीमिया जांच के लिए शिविर स्थल में ही सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं।
 
उन्होंने कहा कि शिविर में अधिक से अधिक मरीजों की जांच की जाए। राजस्व अधिकारियों को प्रत्येक शिविर में पटवारी एवं आरआई के ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिविर में ही सीमांकन, नक्शा बटांकन, खसरों का डिजिटल सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। श्रम विभाग को अधिक से अधिक श्रमिक कार्ड बनाने कहा गया है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना अंतर्गत भी हितग्राहियों को आवेदन कर लाभ देने कहा गया है। वहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लगे शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी अंतर्गत हितग्राहियों के विचार को साझा करने के निर्देश दिए गए।
 
इसके अलावा कलेक्टर ने 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाने के लिए शासन के निर्देशानुसार आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायत में निर्मित अटल चौक की साफ-सफाई सहित पुताई की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में सुशासन दिवस का कार्यक्रम प्रातः 10ः00 बजे से प्रारम्भ होगा। जहां सुशासन के लिए सामूहिक संकल्प लिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक नगरीय निकायों में भी सुशासन दिवस मनाने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए गए।
 
बैठक में कलेक्टर ने समय-सीमा पत्रकों की समीक्षा भी की और लंबित प्रकरणों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य नगर पालिका महासमुंद को शासकीय आवास में रह रहे सभी अधिकारी-कर्मचारियों से जल कर अनिवार्य रूप से लेने के निर्देश दिए। साथ ही शासकीय विभागों से भी साफ-सफाई व कचरा कलेक्शन का यूजर्स चार्ज लेने कहा गया है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ  एस. आलोक, अपर कलेक्टर  दुर्गेश वर्मा व निर्भय साहू, एसडीएम उमेश साहू सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। अनुविभागीय एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email