खेल

सुरेश रैना ने ... आईपीएल समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

सुरेश रैना ने ... आईपीएल समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

एजेंसी 

नई दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व स्टाइलिश खिलाड़ी सुरेश रैना से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रैना अब आईपीएल और उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट नहीं खेलेंगे। स्टार खिलाड़ी ने इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को भी दे दी है। 15 अगस्त 2020 को महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के कुछ ही क्षणों के बाद सुरेश रैना ने भी अपने संन्यास की खबर से वर्ल्ड क्रिकेट में खलबली मचा दी थी।

33 साल की उम्र में लिया था संन्यास 

भारतीय टीम में वापसी की खबरों के बीच रैना ने केवल 33 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। रिटायरमेंट के बाद वो पिछले साल आईपीएल में जरूर खेले थे, लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत खराब रहा। IPL-15 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने भी उन्हें टीम से रिलीज कर दिया और फिर मेगा ऑक्शन के दौरान भी वह अनसोल्ड रहे। रैना का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था, लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने उनके ऊपर दिलचस्पी नहीं दिखाई।

अब लिया बड़ा फैसला 

अब रैना ने सिर्फ देश-विदेश की टी20 लीग में खेलने का मन बना लिया है। दैनिक जागरण से बात करते हुए पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने कहा, ''अभी मैं दो-तीन साल और क्रिकेट खेलना चाहता हूं। उत्तर प्रदेश में अब अच्छे लड़के आ गए हैं और उन्होंने टीम को अच्छे से संभाल लिया है। मैं यूपीसीए से NOC (अनापत्ति प्रमाण पत्र) ले लिया। BCCI सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला को भी इस बारे में सूचित कर दिया। अब मैं बाकी लीग में खेलने के लिए स्वतंत्र हूं।''

सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास 

सुरेश रैना ने ट्वीट कर अपने संन्यास का ऐलान किया। दिग्गज खिलाड़ी ने लिखा,अपने देश और राज्य यूपी टीम का प्रतिनिधित्व करना एक सम्मान की बात है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करना चाहता हूं। मैं बीसीसीआई, चेन्नई सुपर किंग्स, यूपीसीए और राजीव शुक्ला सर का धन्यवाद करना चाहूँगा। साथ ही सभी का भी शुक्रिया जिन्होंने मुझ पर भरोसा जताया।

इस सीरीज में आएंगे नजर 

2011 में वनडे वर्ल्ड जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे सुरेश रैना ने आगे कहा कि, ''मैं सबसे पहले 10 सितंबर से शुरू होने वाली रोड सेफ्टी व‌र्ल्ड सीरीज में खेलूंगा। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, UAE लीग ने भी मुझसे संपर्क किया है। जैसे ही चीजें साफ होंगी, उसके बारे में भी बताऊंगा।''

इंटरनेशनल करियर पर एक नजर 

बाएं हाथ के सुरेश रैना टीम इंडिया के बड़े मैच जिताऊ खिलाड़ियों में से एक रहे। भारत की ओर से उन्होंने 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 T20I मैच खेले। इस दौरान 18 टेस्ट मैचों में स्टाइलिश खिलाड़ी ने 768 रन, 226 वनडे में 35.31 की औसत से 5615 रन और 78 T20I में 135 के स्ट्राइक रेट से कुल 1604 रन बनाए। तीनों फॉर्मेट में रैना ने 7 शतक और 48 अर्धशतक लगाए। वह दमदार बल्लेबाज के अलावा बढ़िया गेंदबाज भी थे। टेस्ट में रैना ने 13, वनडे में 36 और टी20 इंटरनेशनल में कुल 13 विकेट अपनी झोली में डाले।

Mr. IPL ने जीते 4 खिताब 

आईपीएल में अनुभवी खिलाड़ी ने 205 मैच खेले और 32.52 की औसत और लगभग 137 के स्ट्राइक रेट से कुल 5528 रन बनाने में सफल रहे। इस टूर्नामेंट में उनके नाम पर एक शतक और 39 अर्धशतक दर्ज है। CSK की ओर से खेलते हुए उन्होने 2010, 2011, 2018 और 2021 के आईपीएल जीते। रैना आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने 2008 से लेकर 2019 तक लगातार 12 सीजन में 300 या उससे ज्यादा रन बनाए।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email