खेल

दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा...

दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा...

नई दिल्ली : दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। ये मैच स्टोक्स के घरेलू मैदान डरहम के चेस्टर ली स्ट्रीट के रीवर साइड ग्राउंड पर खेला गया, जहां इंग्लिश टीम अपने स्टार खिलाड़ी को जीत के साथ विदाई नहीं दे सकी। मेजबान टीम के सामने 334 रन का विशाल टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 47वें ओवर में 271 के स्कोर पर ऑल-आउट हो गई। सा. अफ्रीका ने पहला वनडे 62 रन से जीता।

नहीं बोला स्टोक्स का बल्ला

टारगेट का पीछे करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत शानदार रही थी। जॉनी बेयरस्टो (63) और जेसन रॉय (43) ने पहले विकेट के लिए 102 रन जोड़े। जो रूट ने भी 77 गेंदों पर 86 रन की बढ़िया पारी खेली, लेकिन टीम का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से फेल रहा। नंबर-4 पर बैटिंग करने आए बेन स्टोक्स केवल 11 गेंदों में 5 रन बनाकर एडेन मार्करम की गेंद पर LBW आउट हो गए। मार्करम अफ्रीकी टीम की पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज है। इसके बाद कप्तान जोस बटलर (12), लियाम लिविंगस्टोन (10) और मोईन अली 3 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। अफ्रीकी टीम के लिए एनरिक नोर्ट्जे ने सबसे ज्यादा 4 और तबरेज शम्सी व मार्करम ने 2-2 विकेट लिए।

गेंद से भी नहीं चमके स्टोक्स

इससे पहले अफ्रीकी टीम टॉ़स जीतकर पहले बल्लेबाज करते हुए जमकर रनों की बारिश की। टीम ने केवल 5 विकेट पर 333 रन बना डाले। रैसी वान देर डूसेन ने 117 गेंदों पर 133 रन की पारी खेली। उनके अलावा एडेन मार्करम (77) और जानेमन मलान ने 57 रन का योगदान दिया। अपने आखिरी वनडे में स्टोक्स गेंद से भी कोई कमाल नहीं कर पाए। 5 ओवरों में उन्होंने बिना कोई विकेट लिए 44 रन दे डाले। इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिविंगस्टोन (2) ने लिए। अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाने वाले रैसी वान देर डूसेन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला। दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे अब शुक्रवार, 22 जुलाई को खेला जाएगा।

स्टोक्स का वनडे करियर

इंग्लैंड की हार के साथ ही स्टोक्स का वनडे करियर भी समाप्त हो गया। 2011 में आयरलेंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का आगाज करने वाले बेन स्टोक्स ने इस फॉर्मेट में 105 मैच खेले और 39 की औसत व 95 के स्ट्राइक रेट से कुल 2924 रन बनाने में सफल रहे। 90 पारियों में विस्फोटक ऑलराउंडर ने 3 शतक और 21 अर्धशतक लगाए। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने 42.39 की औसत से कुल 74 विकेट अपने नाम किए। उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 5/61 रहा। 31 वर्षीय स्टोक्स अब इंग्लिश टीम के लिए टेस्ट और T20I फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आएंगे। टेस्ट टीम में तो वो इंग्लैंड के कप्तान है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email