खेल

India vs England, 2nd Test: भारत ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर दर्ज की तीसरी जीत

India vs England, 2nd Test: भारत ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर दर्ज की तीसरी जीत

एजेंसी 

India vs England, 2nd Test: भारत ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स (Lord’s) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 151 रन से मात दी. मुकाबले का पांचवें और अंतिम दिन बेहद रोमांचक रहा, जहां टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन का टारगेट दिया. इसके जवाब में मेजबान टीम महज 120 रन पर सिमट गई. इसी के साथ भारत ने 5 मैचों की इस सीरीज में 1-0 से लीड बना ली. शृंखला का पहला मुकाबला बारिश के चलते ड्रॉ रहा था. अब दोनों टीमों के बीच लीड्स (Headingley, Leeds) में तीसरा मैच खेला जाना है.

ये लॉर्ड्स मैदान पर भारत की तीसरी टेस्ट जीत रही. यहां साल 1986 में कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली टेस्ट जीत हासिल की थी, जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में भारत ने साल 2014 में मुकाबला जीता था. अब विराट कोहली (Virat Kohli) ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन चुके हैं.

लॉर्ड्स मैदान पर भारत को टेस्ट जिताने वाले कप्तान:

1986: कपिल देव
2014: महेंद्र सिंह धोनी
2021: विराट कोहली

बता दें कि मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 83, जबकि केएल राहुल ने 129 रन जड़े. विपक्षी टीम की ओर से जेम्स एंडरसन को सर्वाधिक 5 विकेट हाथ लगे.

इसके जवाब में इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट के दम पर पहली इनिंग में 391 रन बनाए. इसी के साथ मेजबान टीम ने 27 रन की लीड हासिल की. जो रूट ने 18 चौकों की मदद से 180 रन ठोके. यह रूट का इस सीरीज में दूसरा शतक रहा. उनके अलावा जोस बटलर ने 57 रन टीम के खाते में जोड़े. भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 4, जबकि इशांत शर्मा ने 3 विकेट झटके.

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. महज 27 के योग तक टीम ने केएल राहुल (5) और रोहित शर्मा (21) का विकेट गंवा दिया था. वहीं कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और महज 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. यहां से चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने टीम को संभालने की कोशिश की. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. पुजारा 45 के स्कोर पर आउट हुए. इसके कुछ देर बाद रहाणे (61) भी चलते बने और यहां से भारत संभल नहीं सका.

टीम इंडिया ने 209 के स्कोर तक 8 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन यहां से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 89 रन की अटूट साझेदारी कर मैच का रुख पलट दिया. शमी ने 56, जबकि बुमराह ने 34 रन की नाबाद पारी खेली. भारत ने 298/8 के स्कोर पर पारी को घोषित कर दिया. इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 3 शिकार किए.

टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड दूसरी पारी में शुरुआत से ही लड़खड़ा गया. टीम ने 1.4 ओवर तक रोरी बर्न्स और डोमिनिक सिब्ले के रूप में सलामी बल्लेबाजों को खो दिया. दोनों ही खिलाड़ी अपना खाता तक नहीं खोल सके. इसके बाद कप्तान जो रूट ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह 33 रन से आगे नहीं बढ़ सके.

इंग्लैंड ने 90 के स्कोर तक 7 विकेट खो दिए थे, लेकिन जोस बटलर ने मोर्चा संभाल लिया. यहां से मुकाबला ड्रॉ की ओर जाता नजर आने लगा था, लेकिन इसी बीच इंग्लैंड ने 7 गेंदों में अंतिम 3 विकेट भी गंवा दिए. भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 3 शिकार किए.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email