खेल

छह गेंद में छह छक्के वाले सूची में पोलार्ड ने मारी एंट्री

छह गेंद में छह छक्के वाले सूची में पोलार्ड ने मारी एंट्री

एजेंसी 

नई दिल्ली : श्रीलंका क्रिकेट टीम इस वक्त कैरेबियाई दौरे पर है। यहां दोनों के बीच बुधवार को सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला खेला गया। मैच हालांकि हाई स्कोरिंग नहीं रहा लेकिन इसमें क्रिकेट का दो बड़े रिकॉर्ड एक साथ देखने को मिले। दिलचस्प यह भी कि दोनों रिकॉर्ड से श्रीलंका के स्पिनर अकिला धनंजय जुड़ गए। 

धनंजय ने पहले तो एविन लुईस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंदों में आउट कर अपनी पहली टी-20 हैट्रिक ली और खास उपलब्धि हासिल की। लेकिन अगले ही ओवर में उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया, जब वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने उनकी छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए। इसी के साथ जहां धनंजय के नाम दो रिकॉर्ड दर्ज हुए तो वहीं पोलार्ड भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं उन खास मौकों पर जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगे।

हर्शल गिब्स: 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहले छह गेंदों में छह छक्के जड़ने का कारनामा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने किया था। गिब्स ने मार्च 2007 में वनडे वर्ल्ड कप के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी। वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप के एक मैच में सलामी बल्लेबाज गिब्स ने नीदरलैंड्स के लेग स्पिनर डैन वैन बंगी को निशाना बनाया था। गिब्स ने 30वें ओवर में ताबड़तोड़ छह छक्के लगाए और ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। इस मैच में उन्होंने 40 गेंदों में 72 रन बनाए थे। 

युवराज सिंह:
भारत के स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह ने यह कमाल टी-20 क्रिकेट में किया था। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 2007 में ही सितंबर के महीने में आक्रामक बल्लेबाजी की थी। टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में युवराज की एंड्रयू फ्लिंटॉफ से कुछ बहस हुई और उसके बाद अगले ओवर में उन्होंने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की धुनाई कर दी। युवराज ने मैदान के चारों तरफ ऊंचे-ऊंचे शॉट खेले और देखते-देखते एक ओवर में छह छक्के जड़ दिए। इसी के साथ ही वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह गेंदों में छह छक्के लगाने वाले दूसरे और टी-20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए। युवराज ने इस दौरान महज 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो आज भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

कीरोन पोलार्ड:
वेस्टइंडीज के मौजूदा कप्तान और धाकड़ ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने करीब 14 साल बाद युवराज और गिब्स के कारनामे को दोहरा दिया। पोलार्ड ने एंटिगा में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में पोलार्ड ने वेस्टइंडीज की पारी के छठे और अकिला धनंजय के तीसरे ओवर में आक्रामक रूप अपनाया। उन्होंने चार गेंदें खेलने के बाद अपने हाथ खोले और पहला छक्का लॉन्ग ऑन के ऊपर से लगाया। इसके बाद वे यहीं नहीं रूके और एक के बाद एक छह छक्के जड़ दिए। इसी के साथ वे टी-20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले दूसरे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए। पोलार्ड ने आउट होने से पहले 11 गेंदों में 38 रन बनाए। 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email